Monday, September 26, 2022

नीबू की खेती कर : हर साल 6 लाख रु कमा रहे अभिषेक ,अन्य किसानों को भी कर रहे प्रेरित

जिन लोगों को लगता है कि खेती-किसानी में कुछ नहीं होता, उन्हें राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के रहने वाले अभिषेक जैन से मिलना चाहिए. एक किसान परिवार में पैदा हुए इस ग्रेजुएट लड़के ने कई बिजनेस किए, सफलता के लिए कमरतोड़ मेहनत भी की. बावजूद इसके जब उसे मन मुताबिक तरक्की नहीं मिली और पिता का आकस्मिक निधन हो गया, तब उसने नींबू की खेती में अपनी किस्मत आजमाई.

1.75 एकड़ जमीन से 6 लाख की कमाई

अभिषेक को अब तक नींबू के जरिए लाखों रुपये की कमाई हो गई है। वह बहुत खुशी से खेती में मन लगाकर काम करते हैं। अभिषेक जैन (Abhishek Jain) राजस्थान प्रदेश के जिला भीलवाड़ा के गांव संग्रामगढ़ के रहने वाले हैं। अभिषेक साल 2007 से अपनी पुश्तैनी जमीन 30 बीघा में खेती शुरू की थी। बता दें कि शुरूआत में वह अमरूद और नींबू की खेती से शुरू की थी। अभिषेक का कहना हैं ‘नींबू ने मेरा जीवन पूरी तरह बदल दिया है। 1.75 एकड़ जमीन मे नींबू की खेती करके अभिषेक की आय 6 लाख रुपये तक है।

पिता की मृत्यु के बाद शुरू की खेती

अभिषेक बताते हैं कि खेती में लगभग एक से डेढ़ लाख रुपए का खर्चा है। हालांकि वह इससे कई गुणा ज्यादा मुनाफा भी कमा चुके हैं। अगर पढ़ाई की बात करें तो किसान अभिषेक बीकॉम कर चुके हैं। बीकॉम करते हुए वह पढ़ाई के साथ-साथ बिजनस में ध्यान देने लगे थे, लेकिन उनके पिता की अचानक मृत्यु की वजह से वह अपना बिजनेस का सपना सच नही कर पाए। उस दौरान अभिषेक सभी चीजों को पीछे छोड़ खेती पर ध्यान दिए, जिसमें वह नींबू और अमरूद का पेड़ लगाएं। – Abhishek Jain from Rajasthan, is doing good earning by cultivating lemon.

नींबू की खेती से 6 लाख रु का सालाना मुनाफा

खेती शुरू करने से पहले उन्होंने हर तरह की खेती के बारे में खूब रिसर्च की. अंत में 2008 में उन्होंने तय किया कि वो नए तरीके से कमर्शियल फार्मिंग करेंगे. इसके लिए उन्होंने अपने खेतों को तैयार किया और केमिकल फर्टिलाइजर की जगह ऑर्गेनिक खाद का उपयोग किया. इससे उन्हें दो बड़े फायदे हुए. एक तरफ खेती की लागत कम हुई तो दूसरी तरफ जमीन की उर्वरा शक्ति भी बढ़ गई. आज की तारीख में अभिषेक करीब 6 एकड़ जमीन पर बागवानी कर रहे हैं और सालाना 12 लाख रुपए से अधिक का मुनाफा कमा रहे हैं.

अभिषेक बागवानी में मुख्य रूप से नींबू और अमरूद की खेती करते हैं. उन्होंने तीन एकड़ जमीन पर नींबू और तीन एकड़ जमीन पर अमरूद के पौधे लगा रखे हैं. नीबू का उदाहरण देते हुए अभिषेक बताते हैं कि एक एकड़ नींबू लगाने में 70 से 80 हजार रुपए तक की लागत आती है और सब कुछ ठीक रहा तो एक एकड़ जमीन पर 2 से 2.5 लाख रुपए की कमाई संभव है. नींबू की खेती से वो खुद 6 लाख रुपए तक का सालाना मुनाफा कमा रहे हैं. वहीं अमरूद की खेती से उन्होंने तीन लाख रुपए तक की कमाई हो जाती है.

जैविक खेती से मिला बहुत लाभ

अभिषेक साल 2014 में जैविक खेती की शुरूआत किए। वह बताते हैं कि हानिकारक रसायनों के उपयोग के ना होने की वजह से उन्हें साल में 2-3 लाख की कमाई हुई। साथ ही जैविक खेती का लाभ मिट्टी पर भी नजर आया, अब उनकी खेत की मिट्टी बहुत उत्पादक रहती है और फसलों को नुकसान नहीं पहुंचता और मिट्टी की गुणवत्ता भी अच्छी बनी रहती है। अभिषेक बताते हैं कि वह केवल नींबू बेचने के साथ ही नींबू के अचार भी बनाते हैं। 2016 में उन्होंने अचार का काम शुरू किया था, जिसमें अब हर साल लगभग 700 किलो अचार तैयार होता है।

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts