Wednesday, September 28, 2022

राजस्थान के करौली में सांप्रदायिक हिंसा के बाद लगा कर्फ्यू; सीएम गहलोत ने की शांति की अपील

राजस्थान के करौली शहर में शनिवार को हिंदू कैलेंडर के तहत नए साल के पहले दिन नव संवत पर मुस्लिम बहुल इलाके से गुजरने वाली एक मोटरसाइकिल पर पथराव के बाद हिंसा भड़क गई। जिसके बाद कर्फ्यू लगा दिया गया है। दंगों में करीब 25 लोगों के घायल होने की खबर है जिसमें से 3 की हालत गंभीर बनी हुई है। वही एक घायल शख्स को जयपुर रेफर कर दिया गया है जबकि बाकी को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

शहर में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए करीब 600 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और चार अप्रैल तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है। करौली के जिलाधिकारी राजेंद्र सिंह शेखावत ने स्थिति को तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में बताया।

सीएम गहलोत ने दिए सख्त कार्रवाई के आदेश

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि उन्होंने पुलिस को उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा, “मैं आम जनता से शांति बनाए रखने और कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करने की अपील करता हूं।”

पूर्व सीएम और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे ने हमले की निंदा की और कहा कि ‘शांतिप्रिय’ राजस्थान में नफरत की मानसिकता को पनपने नहीं दिया जा सकता। प्रशासन को दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। बता दें कि पुलिस कंट्रोल रूम के अनुसार, एक मुस्लिम बहुल इलाके से रैली निकाली जा रही थी, तभी कुछ बदमाशों ने उस पर पथराव कर दिया, जिससे यह सांप्रदायिक झड़प हो गई, जिसमें कुछ दुकानों और दोपहिया वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया।


पीसीआर ने कहा कि घटना के तुरंत बाद भरतपुर के आईजीपी प्रशन कुमार खमेसरा और करौली के एसपी शैलेंद्र सिंह सहित पुलिस अधिकारी इलाके में पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए एक अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया। राजस्थान के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एमएल लाठेर ने एडीजी संजीब कुमार, आईजी भरत लाल मीणा, जयपुर क्राइम ब्रांच के डीआईजी राहुल प्रकाश और डीसीपी, जयपुर साउथ, मृदुल कछवा को भी करौली में तैनात किया है।

इसे भी पढ़ें

करौली में नव वर्ष पर निकली शोभायात्रा पर पथराव के बाद उपजा तनाव , 43 लोग हुए घायल इंटरनेट सेवा भी बंद

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts