Saturday, October 1, 2022

Cannes 2022 के आखिरी दिन इस फिल्म ने जीता अवॉर्ड, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी की तारीफ

कान 2022 फिल्म फेस्टिवल में फिल्म निर्माता शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री ‘ऑल दैट ब्रीद्स’ ने लुइडियो पुरस्कार जीता है। इसे गोल्डन आई अवॉर्ड्स के नाम से भी जाना जाता है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने शौनक सेन को बधाई दी और कहा कि यह अन्य भारतीय डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माताओं को विश्व स्तर पर बड़ा करने की प्रेरणा देगा।

साल 2015 में फ्रांसीसी लेखकों के ग्रुप ‘लास्कैम’ ने कान फिल्म फेस्टिवल के साथ मिलकर इसकी शुरुआत की थी। कान में विशेष स्क्रीनिंग के दौरान ‘ऑल दैट ब्रीद्स’  डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई थी। इसमें दिल्ली के मोहम्मद सऊद और नदीम शहबाज नामक भाइयों की कहानी है। दोनों भाई दिल्ली के वजीराबाद में पक्षियों विशेष रूप से काली चीलों को बचाते और उनका इलाज करते हैं।

ज्यूरी मेंबर्स ने 90 मिनट लंबी इस फिल्म को विजेता चुना। निर्णायक मंडल के सदस्य एग्निएज्का हॉलैंड, इरिना त्सिल्क, पियरे डी लाडोनचैम्प्स और एलेक्स विसेंट ने इसे एक बेहतरीन फिल्म बताया है। इन सभी ने कहा कि यह एक ऐसी फिल्म है जो यह संदेश देती है कि विनाश की दुनिया में हर जीवन महत्व रखता है। इस पुरस्कार के तहत पांच हजार यूरो नकद दिए जाते हैं। बता दें कि कान में प्रदर्शित करने से एक हफ्ते पहले इस फिल्म को एचबीओ चैनल पर प्रसारित किया गया था। ऑल दैट ब्रीद्स’ भारत की तरफ से इस कैटेगरी में अकेली एंट्री थी

17 मई से शुरू हुए इस समारोह का 28 मई को समापन हो गया। भारत के लिए इस बार कान कई कारणों से महत्वपूर्ण रहा। इस साल, ऐश्वर्या राय, दीपिका पादुकोण, हिना खान समेत कई सेलेब्स ने अपनी खूबसूत उपस्थिति दर्ज करवाई। दीपिका तो यहां पूरी 11 दिनों के लिए रेड कार्पेट पर छा गईं थीं, उनके हर लुक ने फैंस का दिल जीता।

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts