Saturday, October 1, 2022

साइबर ठग बिजली उपभोक्ताओं को बना रहे शिकार, नए तरीके से हो रहा फ्रॉड

साइबर क्राइम के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. बदमाश अब ऐसे तरीकों से लोगों को शिकार बना रहे हैं जिसके बारे में किसी ने सोचा तक नहीं होगा. राजस्थान के बिजली उपभोक्ताओं को लगातार बिजली बिल समेत अन्य तरीकों से फर्जी मैसेज भेजकर धोखाधड़ी की जा रही है. इसे लेकर जयपुर डिस्काॅम ने नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवाई है. साथ ही जयपुर डिस्कॉम की और से पुलिस थाना सदर में भी एफआईआर दर्ज करवाई गई है.

जयपुर डिस्कॉम के द्वारा आम लोगों से भी अपील की गई है कि विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली बिल एवं अन्य प्रकार की सभी सुविधाओं की सूचना जयपुर डिस्काॅम की आधिकारिक सेण्डर आईडी JAVVNL द्वारा उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एसएमएस द्वारा दी जाती है. अन्य कोई नाम नम्बर से आने वाले मैसेज पर किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया ना दें

जयपुर डिस्कॉम ने लोगों से की सतर्क रहने की अपील

जयपुर डिस्कॉम ने लोगों से अपील की है कि किसी भी अंजाम लिंक को क्लीक नहीं करें और न ही ऐसे मैसेज का कोई रिप्लाई करें. जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक अजीत सक्सैना ने बताया कि लगातार शिकायतें मिल रही है कि विद्युत उपभोक्ताओं को कुछ अज्ञात लोगो द्वारा बिजली कनेक्शन काटने संबंधी एसएमएस प्राप्त हो रहे है. इसकी जानकारी मिलते ही विभाग द्वारा ऐसे कृत्य की शिकायत नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल पर दर्ज करवा दी गई थी.

सक्सैना ने डिस्काॅम के सभी उपभोक्ताओं से अपील की है कि जयपुर विद्युत वितरण निगम की आधिकारिक सेण्डर आईडी JAVVNLके अलावा किसी भी अन्य मोबाइल नम्बर से उनके बिजली कनेक्शन के सम्बन्ध में प्राप्त किसी भी संदेश से सतर्क रहे. उसे नजरअंदाज करें एवं इन गलत एसएमएस पर ध्यान नहीं देकर सावधान रहें.

“पीएम मोदी से पहले भी एक बार तो राजस्थान में 21 सीटों पर रह गए थे” सचिन पायलट ने भाजपा पर साधा निशान

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts