Wednesday, September 28, 2022

बीकानेर में जिला स्वास्थ्य समिति की हुई बैठक, कलेक्टर ने दिए निर्देश, डिलीवरी के लक्ष्य में पिछड़े सभी बीसीएमओ को चार्ट शीट मिलेगी

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शुक्रवार को सभी प्रखंड सीएमओ को डेढ़ हजार के वार्षिक लक्ष्य के खिलाफ कम वितरण रिपोर्ट पर चार्जशीट दाखिल करने का निर्देश दिया। प्रत्येक प्रखंड सीएमओ को अपने-अपने क्षेत्र में वितरण न होने का कारण बताना होगा। जिला कलेक्टर कार्यालय के बैठक कक्ष में शुक्रवार को हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिला कलेक्टर ने मिस्ड डिलीवरी के मुद्दे को घटते जन्म के लिंगानुपात से जोड़कर मामले की तह तक जाने के निर्देश दिये. उन्होंने पुकार अभियान के तहत किशोरों और महिलाओं को उड़ान योजना और मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जानकारी प्रदान करने और एएनएम और चिकित्सा अधिकारी द्वारा हर महीने आशा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा किए गए सर्वेक्षण की जांच करने के भी निर्देश दिए।

एनीमिया मुक्त बीकानेर अभियान के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी ने प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर पर अपने प्रत्येक स्कूल से आयरन टेबलेट की मांग एवं उपयोग रिपोर्ट एक विशिष्ट चैनल के माध्यम से ऑनलाइन भेजने के निर्देश दिये. इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग ने प्रत्येक आंगनबाडी केन्द्र से नियमित रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिये।

इससे पूर्व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. मीणा ने एजेंडे के अनुसार मौसमी बीमारियों, कोविड-19 टीकाकरण, परिवार कल्याण नमूनाकरण, एनसीडीडी और अन्य विषयों पर आवश्यक दिशा-निर्देश भी प्रदान किए। इस अवसर पर उप निदेशक महिला एवं बाल विकास शारदा चौधरी, अपर जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा, उपमुख्यमंत्री डॉ. योगेंद्र तनेजा, डॉ. लोकेश गुप्ता, आरसीएचओ डॉ. राजेश कुमार गुप्ता, डीटीओ डॉ. सीएस मोदी, डॉ. नवल किशो आदि शामिल हैं. । उपस्थित थे। , लेखा अधिकारी अभिषेक गोयल, डीपीएम सुशील कुमार, डॉ. आरुष तिवारी, इंद्रजीत सिंह, नेहा शेखावत सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी, प्रखंड सीएमओ एवं चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

गड़ियाला स्वास्थ्य केंद्र प्रथम आने पर सम्मानित
जिला कलेक्टर ने सभी को मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में प्रथम एवं नि:शुल्क जांच योजना में द्वितीय आने पर बधाई दी। इसके साथ ही गड़ियाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में प्रदेश में नंबर वन होने पर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार सीएचसी श्री डूंगरगढ़ एवं पीएचसी रानेर दामोलाई को जिला स्तर पर द्वितीय व तृतीय स्थान पर शील्ड देकर सम्मानित किया गया। जिले में पिछले माह दो माताओं की मौत की भी जिला कलेक्टर ने परिजनों के समक्ष समीक्षा की।

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts