Sunday, September 25, 2022

ट्विटर डील कैंसल कर सकते है एलोन मस्क, 7600 करोड़ का हो सकता है नुकसान

ट्विटर को एलोन मस्क 44 बिलियन डॉलर में खरीदने की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन, एलोन मस्क इस डील को कैंसिल कर सकते हैं. इसको को लेकर एक नई रिपोर्ट आई है. इसमें कई वजहें बताई गई हैं जिस वजह से एलोन मस्क-ट्विटर डील हो सकता है. 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक चार साल पहले भी मस्क ऐसा कर चुके हैं. उन्होंने See’s Candies को टक्कर देने के लिए कैंडी कंपनी खोलने की घोषणा की थी. लेकिन, बाद में वो इससे पीछे हट गए. कुछ इस तरह वो ट्विटर का साथ भी कर सकते हैं. 

हालांकि, इस डील से अगर वो पीछे हटते हैं तो उन पर 1 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है. क्योंकि इसको लेकर कंपनी और उनके बीच एक एग्रीमेंट हुआ है जिसमें इस डील को कैंसिल करने की स्थिति जो पार्टी डील कैंसिल करेगी उसे 1 बिलियन डॉलर जुर्माने के तौर पर देना होगा. 

इस डील को कैंसिल करने की जो सबसे बड़ी वजह बताई जा रही है वो ये है कि ट्विटर में उनकी हिस्सेदारी सामने आने के बाद उनकी कंपनी टेस्ला का शेयर लगातार नीचे गिर रहा है. ट्विटर डील में वो कुछ पैसे टेस्ला के शेयर को बेच कर भी देने वाले हैं. लेकिन, शेयर के प्राइस कम रहने से उनको यहां पर दिक्कत आ सकती है. 

यहां पर चीन का भी एक बड़ा एंगल है. Tesla अपनी गाड़ियों का आधा प्रोडक्शन चीन में ही करता है और वहां कंपनी काफी ज्यादा रेवन्यू भी मिलती है. लेकिन, ट्विटर का करोबार चीन में बंद है. यानी यहां पर भी फ्री-स्पीच वाला प्लेटफॉर्म चाहने वाले मस्क को परेशानी हो सकती है. 

इसको लेकर एक और वजह ये बताई जा रही है कि यूरोप में कंपनी को आने वाले समय में दिक्कत आ सकती है. Financial Times को European Union Commissioner Thierry Breton ने बताया था कि अगर कंपनी हार्मफुल कंटेंट पर नजर नहीं रखेगी तो उसे बैन किया जा सकता है. 

इन सब परेशानी से बचने के लिए मस्क इस डील से पीछे हट सकते हैं. इसकी एक और बड़ी वजह है. ट्विटर का स्टॉक अभी उनके ऑफर प्राइस से 11 परसेंट नीचे चल रहा है. वो लगातार कंपनी के कई एक्शन की आलोचना भी कर रहे हैं. इससे इस डील के कैंसिल होने का भी चांस बढ़ रहा है और ऐसा पहली बार नहीं हो

यह भी पढ़े

राजस्थान में स्पीड का कहर, पिछले साल कोरोना से ज्यादे ओवरस्पीड के कारण हुई मौत

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts