Wednesday, September 28, 2022

राजस्थान के अजमेर में आग से खाक हो गए 21 मवेशी, किसान को हुआ लाखों का नुकसान

राजस्थान के अजमेर में एक किसान के घर और बाड़े में लगी आग ने सबकुछ तबाह कर दिया। बरसों की मेहनत से जोड़ी गई पाई-पाई जलकर खाक हो गई। आग में किसान के 21 मवेशी जल उठे और उसका लाखों रुपए का नुकसान हो गया। तबाही का ऐसा मंजर देखकर हर किसी की आंखें नम हो गईं। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया, अन्यथा अन्य किसानों की संपत्ति भी चपेट में आने का खतरा था। 

लगी भीषण आग
अजमेर जिले के हरमाड़ा गांव के रहने वाले सांवलाराम जाट के एक ओर खेत है और दूसरी तरफ घर। किसान ने यहां पर इसी साल हुई अपनी चने ओर सरसों की फसल को रखा था। पास ही में जानवरों को रखने के लिए एक अलग तबेला भी था। आज दोपहर अचानक अज्ञात कारणों से चारे में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। देखते ही देखते फसल और मवेशी सहित सबकुछ जलकर खाक हो गया। आग की सूचना पर ग्रामीणों ने अपने स्तर पर प्रयास किया, लेकिन वे सफल नही हुए। बाद में रूपनगढ़ पुलिस को फोन किया तब पुलिस ने तुरंत वहां दमकलें भेजी। दो दमकलों ने मौके पर पहुंचकर बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया । 

किसान को इतना हुआ नुकसान
आग के विकराल रूप ने किसान सांवलराम का सबकुछ तबाह कर दिया। उसके 21 मवेशी, जिसमें भैंस, गाय, बकरी सहित अन्य जानवर शामिल थे सब जल गए। वहीं सरसों और चने की करीब 40 बोरियां जलकर राख हो गई। इतना ही नहीं, किसान का लाखों रुपए का चारा भी जल गया। किसान सांवलराम को आग से हुए नुकसान के बाद मौके पर मौजूद लोगों की आंखें नम हो गईं। वहीं किसान और परिवार का रो-रोकर बुरा हाल हो गया।

यह भी पढ़े

केंद्र की मानेंगे तो प्यासी रह जाएगी 13 जिलों की जमीन, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कही बड़ी बात

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts