Saturday, October 1, 2022

Rajasthan News: गहलोत सरकार राज्य में पहली बार मंदिरों में कराने जा रही रामनवमी और हनुमान जयंती पर पाठ , जानें वजह

अशोक गहलोत की सरकार राज्य में पहली बार मंदिरों में पाठ कराने जा रही है। रामनवमी पर रामायण पाठ और हनुमान जयंती पर सुंदरकांड कराने का निर्णय लिया। करौली में हुई हिंसा के बाद राजस्थान में कांग्रेस अपनी छवि को बचाने में जुट गई है। पार्टी सॉफ्ट हिंदुत्व का प्रचार करते हुए देखी जा रही है। राज्य में पहली बार देवस्थान के अधीन प्रत्यक्ष प्रभार के मंदिरों में रामायण और सुंदरकांड का पाठ होगा। अशोक गहलोत की सरकार रामनवमी और हनुमान जयंती के पर्व पर पाठ कराने का निर्णय लिया। साथ ही मंदिरों में अन्य धार्मिक अनुष्ठान भी किए जाएंगे। आयोजन के संबंध में देवस्थान विभाग की तरफ से आदेश भी जारी किए हैं। इन आयोजनों में देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत और सचिव विकास भाले सहित विभाग के अधिकारी शामिल होंगे।

गहलोत सरकार पर बीजेपी का हमला

कार्यक्रम को मुख्य बनाने के लिए जनप्रतिनिधियों को भी इसमें शामिल करने के लिए आमंत्रण दिया जाएगा ताकि कार्यक्रम को भव्य बनाया जा सके। इससे पहले महाशिवरात्री पर मंदिरों में भागवत कथा कराया गया था। जयपुर के एक मंदिर में हुई भागवत कथा में खुद रावत अधिकारियों के साथ शामिल हुईं थी। इस दौरान राजस्थान में सियासी पारा भी चढ़ा हुआ है। बीजेपी ने गहलोत सरकार पर हमला करते हुए जाति और धर्म के नाम पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगा रही है।

सरकार का बड़ा फैसला

हिंदू नववर्ष पर करौली हिंसा के बाद राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य में शांति बनाए रखने के लिए राजस्थान में अब धार्मिक त्योहार, जयंती, शोभा यात्रा, प्रदर्शन, सार्वजनिक कार्यक्रम और जुलूस निकालने से पहले अनुमति लेनी होगी। बिना अनुमति के कोई भी कार्यक्रम या जुलूस नहीं निकाले जा सकेंगे। हिंदू नववर्ष पर पथराव के बाद आगजनी से सांप्रदायिक माहौल खराब हो गया था। घटना के बाद राज्य सरकार ने आयोजन पर दिशा निर्देश जारी किया है। गृह विभाग के जारी आदेशानुसार सार्वजनिक कार्यक्रम, शोभायात्रा, प्रदर्शन के संबंध में आयोजकों को एसडीएम, एडीएम, प्राधिकृत अधिकारी से मंजूर लेनी होगी।

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts