Saturday, October 1, 2022

बीच मीटिंग से चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने CMHO को निकाला बाहर, जानिए क्या है वजह

राजस्थान के कोटा जिले में मंत्री परसादी लाल मीणा की ओर से यहां सीएमएचओ को बीच मीटिंग से बाहर का रास्ता दिखाने का मामला सुर्खियां बटोर रहा है। दरअसल गुरुवार को राजस्थान के चिकित्सा मंत्री परसादीलाल मीणा कोटा पहुंचे थे। यहां चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की बैठक में उन्होंने सीएमएचओ डॉ. भूपेंद्र सिंह तंवर को मीटिंग से बाहर कर दिया। यहां विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर सतीश खंडेलवाल को भी बैठक से बाहर निकाला। इस पूरे मामले पर जब मीडिया ने मंत्री मीणा से बात की, तो उन्होंने तंवर के आधी-अधूरी तैयारी के साथ मीटिंग में शामिल होने का बात कही।
बताया जा रहा है कि मीटिंग के दौरान मंत्री ने सीएमएचओ से कहा कि अधूरी तैयारी के साथ बैठक में क्यों पहुंचे, आप बाहर जाओ , अगली बार पूरी तैयारी से मीटिंग में पहुंचाना, कोई जरूरी काम होगा तो आपको बुला लिया जाएगा।

एसीबी ने सीएमएचओ को किया जांच से बाहर
एनबीटी ने सीएमएचओ को बैठक से बाहर करने के मामले की पडताल की, तो यहां इस मुद्दे से जुड़े अन्य पहलू भी सामने आए हैं। दरअसल हाल ही सीएमएचओ कार्यालय का लेखा प्रबंधक 50 हजार रूपए की रिश्वत लेते हुए एसीबी के हत्थे चढ़ा था। इसमें यह बात उठी थी कि लेखा प्रबंधक के रिश्वत के तार सीएमएचओ तक भी जुड़े है। इसके अलावा कोविड सहायकों की भर्ती से जुडे एक मामला में भी भ्रष्टाचार की बात सामने आई थी, जिसका वीडियो वायरल हुआ था। हालांकि मामले में एसीबी ने सीएमएचओ के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिलने पर उसे जांच से बाहर कर दिया। लेकिन कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने दोनों मामलों में सीएम से लेकर तत्कालीन चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा तक मिलीभगत के आरोप लगाते हुए सीएमएचओ की शिकायत की थी। लिहाजा यह माना जा रहा है कि मंत्री सीएमएचओ के बार-बार विवादों में आने से भी नाराज थे, जिसकी झलक मीटिंग के दौरान दिखी।

बता दें कि सीएमएचओ की शिकायत करने वालों में कांग्रेस के पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा, बारां-अटरू के कांग्रेस विधायक पानाचंद मेघवाल, लाडपुरा प्रधान नईमुददीन गुडडू, प्रमुख हैं। रामनारायण मीणा ने एसीबी के द्वारा सीएमएचओ को बचाने और उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं करने का आरोप तक भी लगा चुके हैं।

कर्मचारियों को लेकर सीएमएचओ की शिकायत
यह भी जानकारी मिली है कि कांग्रेस जनप्रतिधियों ने गुरूवार को भी कोटा आने पर चिकित्सा मंत्री परसादीलाल मीणा से सीएमएचओ की शिकायतें की थी। सीएमएचओ के लिए आरोप लगाए कि वे डेलीवेज पर काम करने वाले चिकित्साकार्मियों से प्राइवेट लोगों के जरिए पैसे लेते हैं। दूसरों चिकित्सा कार्मिकों को अपनी मनमर्जी से जिलेभर में तैनात करते हैं। सीएमएचो ग्रामीण क्षेत्रों में कोई विजिट नहीं करता। एक महिला कार्मिक ने भी थाने में सीएमएचओ के खिलाफ दुर्व्यवहार करने की केस दर्ज करवा रखा हैं।
शिकायतों का यह पुलंदा कोटा जिले में जोरावरपुरा में सीएम अशोक गहलोत के आने पर उनके सामने रखा था।

इटावा में एमएम एक्सरे मशीन में भ्रष्टाचार का लगा आरोप
शिकायत को खुद सीएम ने भी मार्क किया था, जिसे गुरूवार की बैठक में कांग्रेस नेता लाडपुरा पंचायत समिति के प्रधान नईमुददीन गुडडू ने चिकित्सा मंत्री को सीएम मार्क वाला शिकायत पत्र भी दिखाया। वहीं विधायक रामनारायण मीणा ने भी मंत्री के सामने उसकी शिकायत रखी थी। उन्होंने इटावा में 300 एमएम एक्सरे मशीन भिजवाने के मामले में भी शिकायत की थी। विधायक का कहना है कि यहां सीएमएचओ ने 300 के बजाए 100 एमएम की मशीन भिजवाई थी।

सीएमएचओ अब रडार पर
पता चला है कि कोटा में मीटिंग से पहले इसलिए मंत्री परसादी लाल मीणा ने सीएमएचओ से सवाल किया था कि वो उन्होंने जिले में कहां और कितने चिकित्साकर्मी लगाए हैं, लेकिन चिकित्साकार्मिकों की बिंदुवार जानकारी मांगे जाने पर वो स्पष्ट जानकारी नहीं दे पाए, लिहाजा मंत्री ने नाराज होकर उन्हें मीटिंग से बाहर रहने के लिए कह दिया। मंत्री ने ज्वाइंट डायरेक्टर से भी वहीं जानकारी मांगी थी, लेकिन सीएमएचओ से लेकर ज्वाइंट डायरेक्टर को विभिन्न स्थानों पर नियुक्त चिकित्सकर्मियों की जानकारी ना होने पर मंत्री ने नाराजगी जताई और सीएमएचओ को मीटिंग से बाहर कर दिया।

मिली जानकारी के अनुसार सीएमएचओ के खिलाफ शिकायतों का पुलंदा मोटा होने से अब वो चिकित्सा मंत्री के रडार पर हैं। मंत्री ने इसकी बानगी विभागीय बैठक में उन्हें बाहर करके दिखा दी है।

यह भी पढ़े

राजस्थान, पंजाब समेत इन राज्यों में शुरू हैं बंपर भर्तियां, सरकारी नौकरी पाने का बढ़िया मौका

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts