Monday, September 26, 2022

जयपुर डिवीजन में मेट्रो जैसी सुविधाएं, प्रत्येक कोच में सीसीटीवी कैमरे, गार्ड रखेगा यात्रियों पर नजर,पढ़ें डिटेल

अक्सर आपने रेलवे स्टेशन पर लग्जरी फैसिलिटी के बारे में सुना होगा लेकिन जयपुर डिवीजन में यात्रियों को पहली ऐसी ट्रेन मिली है जिसमें मेट्रो जैसी सुविधाएं हैं.इतना ही नहीं लोगों का सफर भी काफी आरामदायक होने वाला है. दरअसल, रेलवे बांदीकुई-आगरा के बीच नई मेमू ट्रेन का संचालन कर रहा है. इसमें यात्रियों को मेट्रो कोच जैसी सुविधाएं दी गई हैं. इसे लेकर North Western Railway ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट शेयर की है. जानकारी देते हुए रेलवे ने कहा है कि बांदीकुई-आगरा में मेट्रो जैसी सुविधाएं हैं.

हर कोच में सीसीटीवी कैमरे, गार्ड यात्रियों पर नजर रखेंगे. इसके अलावा इस कोच में पैसेंजर्स के लिए शौचालय भी होगा.मालूम हो कि रेलवे ने दो महीने पहले बांदीकुई- आगरा के बीच दौड़ने वाली डेमू की जगह मेमू (मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टी यूनिट) ट्रेन चलाने का फैसला किया था. यह मेमू ट्रेन पुरानी थी. इस वजह से इसमें कुछ ज्यादा सुविधाएं नहीं थीं. इतना ही नहीं यहां पैसेंजर्स के लिए शौचालय तक नहीं था. लेकिन अब रेलवे ने इसे अपग्रेड करने का फैसला किया है.रेलवे ने डेमू की जगह मेमू ट्रेन चलाने का लिया फैसला
रेलवे ने सुबह के वक्त बांदीकुई-आगरा के बीच चलने वाली डेमू ट्रेन की जगह नई मेमू ट्रेन का संचालन करने का फैसला किया है. यह ट्रेन मंगलवार से शुरू भी हो गई है. इस मेमू ट्रेन में मेट्रो कोच यात्रियों के लिए होगा. इसमें यात्रियों को लग्जरी सुविधाएं मिलेंगी. मिली जानकारी के मुताबिक 8 कोच वाली इस मेमू ट्रेन के हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे. इन कैमरों का कंट्रोल रूम गार्ड के डिब्बे से किया जाएगी. यहां गार्ड भी होंगे. यह सभी यात्रियों की निगरानी करेंगे.

North Western Railway ने अपने ट्विटर हैंडल पर बांदीकुई-आगरा मेमू ट्रेन को लेकर जानकारी दी है.

इस मेमू ट्रेन के अंदर यात्रियों के लिए स्क्रीन लगी होंगी. इसमें पैसेंजर्स को अगला स्टेशन कौन सा होगा, इसी जानकारी डिस्प्ले की जाएगी. इससे यात्रियों को अगल स्टेशन कौन सा होगा, इसके बारे में सही जानकारी मिलती रहेगी. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक ईदगाह-बांदीकुई-ईदगाह डीएमयू स्पेशल ट्रेन को ईदगाह से 18 अप्रैल को और बांदीकुई से 19 अप्रैल को मेमो स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाया जा रहा है. इस मेमू ट्रेन में 8 डिब्बे हैं.

यह भी पढ़े

पुणे में एक हफ्ते पहले नौकरी से निकाल गए कर्मचारी ने अपने आप को आग के हवाले कर मालिक को भी लपेटे में ले लिया, मौके पर ही दोनों की मौत

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts