No menu items!
No menu items!
Monday, September 26, 2022
No menu items!
No menu items!

Lieutenant Governor of Delhi: विनय कुमार सक्सेना होंगे दिल्ली नए उप-राज्यपाल, अनिल बैजल की लेंगे जगह

New LG Of Delhi: दिल्ली को अब विनय कुमार सक्सेना के रूप में नया उप-राज्यपाल मिल गया • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनिल बैजल का इस्तीफा स्वीकार करने के बाद विनय कुमार सक्सेना की नियुक्ति की है.

Vinai Kumar Saxena : दिल्ली के नए उप-राज्यपाल की

घोषणा कर दी गई है. विनय कुमार सक्सेना अब दिल्ली के नए उप राज्यपाल होंगे. वो अनिल बैजल की जगह लेंगे. कई सरकारी समितियों का हिस्सा रहे विनय कुमार सक्सेना का चयन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया है. सोमवार को इस बात की घोषणा कर दी गई थी कि अनिल बैजल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है

Vinai Kumar Saxena: दिल्ली के नए उप-राज्यपाल की घोषणा कर दी गई है. विनय कुमार सक्सेना अब दिल्ली के नए उप राज्यपाल होंगे. वो अनिल बैजल की जगह लेंगे. कई सरकारी समितियों का हिस्सा रहे विनय कुमार सक्सेना का चयन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया है. सोमवार को इस बात की घोषणा कर दी गई थी कि अनिल बैजल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है और अब विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के उप-राज्यपाल होंगे. आपको बता दें कि हाल ही में अनिल बैजल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंपा था जिसके बाद से नए एलजी की चर्चा तेज हो गई थी.

दिल्ली के उपराज्यपालों की बात करें तो अनिल बैजल से पहले नजीब जंग दिल्ली के उपराज्यपाल हुआ करते थे लेकिन तब उनके सरकार के साथ अच्छे रिश्ते नहीं हुआ करते थे. अनिल बैजल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए अपना इस्तीफा राष्ट्रपति कोविंद को दिया था.

विनय कुमार सक्सेना की नहीं प्रफुल्ल पटेल की थी चर्चा

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद दिल्ली के नए उपराज्यपाल के लिए अटकलें तेज हो गईं थीं. धीरे-धीरे कई नाम सामने आने लगे लेकिन खबरों में एक नाम जो छनकर आया वो था प्रफुल्ल पटेल का नाम क्योंकि कहा जा रहा था कि इस बार दिल्ली का एलजी राजनीतिक पृष्ठभूमि का हो सकता है. प्रफुल्ल पटेल लक्षद्वीप, दमन और दीव के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल राजनीतिक पृष्ठभूमि से भी आते थे और साल 2010 में उन्होंने गुजरात में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गृह राज्यमंत्री के रूप में काम भी किया था. हालांकि उनका कार्यकाल विवादास्पद भी रहा है. उनके साथ ताजा विवाद तब जुड़ गया ता जब उन्होंने पर्यटकों को शराब परोसने की अनुमति दे दी थी.

कौन हैं विनय कुमार सक्सेना

• दिल्ली के नए एलजी विनय कुमार सक्सेना का जन्म 23 मार्च 1958 को हुआ था. उन्होंने कानपुर विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई की है. साल 1984 में राजस्थान में उन्होंने जेके ग्रुप को ज्वाइन किया और 11 सालों तक वहां काम किया. गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में सरदार सरोवर परियोजना में विनय कुमार सक्सेना ने अहम योगदान दिया. जल संसाधन विकास क्षेत्र में, सामाजिक कुप्रथाओं से लड़ने और आपदा प्रबंधन सहायता के क्षेत्र में भी काम कर चुके हैं. वो एनजीओ के साथ साथ कॉरपोरेट सेक्टर में भी काम कर चुके हैं. मौजूदा समय में वो साल 2015 से खादी एंड इंडस्ट्री कमीशन के चेयरमैन हैं.

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts