Saturday, October 1, 2022

Lifestyle: Scorpio से Brezza और Venue से Kia EV6 तक, जून 2022 में लॉन्च होंगी ये 5 शानदार कारें

Upcoming Cars In June 2022: जून 2022 भारतीय कार मार्केट के लिए जोरदार और हलचल भरा होने वाला है. देश में लॉन्च होने वाली ज्यादातर कारें SUV और क्रॉसओवर हैं जिससे साफ होता है कि भारत में ग्राहकों के बीच क्या ट्रेंड चल रहा है. इस खबर में हम आपको ऐसी 5 कारों के बारे में बता रहे हैं जो अगले महीने यानी जून में लॉन्च की जाने वाली हैं. इनमें कॉम्पैक्ट से लेकर फुल साइज SUV और इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर तक शामिल हैं.

किआ ईवी6 (Kia EV6)

किआ मोटर इंडिया 2 जून 2022 को बिल्कुल नई और भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली है जिसका नाम EV6 है. कंपनी ने भारत में इस कार के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और इसमें दिलचस्पी रखने वाले 3 लाख रुपये टोकन राशि के साथ देशभर में 12 शहरों की 15 चुनिंदा डीलरशिप पर इस कार को बुक कर सकते हैं. कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से भी इस नई इलेक्ट्रिक कार को बुक किया जा सकता है. कंपनी ने पहले आएं, पहले पाएं के आधार पर कार की बुकिंग शुरू की है क्योंकि भारत में बेचने के लिए इस कार की सिर्फ 100 यूनिट अलॉट की गई हैं.

सिंगल चार्ज में 528 किमी तक रेंज

EV के साथ 77.4 किलोवाट-आर बैटरी पैक दिया गया है जो कार के चारों पहियों को ताकत देता है और 321 बीएचपी के साथ 605 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है, वहीं कम दमदार 58 किलोवाट-आर बैटरी पैक भी किआ EV6 को मिला है जो 170 बीएचपी ताकत और 350 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. सबसे दिलचस्प बात है कि फास्ट चार्जर की मदद से कार की बैटरी महज 18 मिनट में ही 10-80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है. बता दें कि ज्यादा दमदार बैटरी की रेंजा 528 KM तक है और कम दमदार बैटरी सिंगल चार्ज में 400 KM तक माइलेज देती है.

सिट्राएन सी3 (Citroen C3)

फ्रांस की कार निर्माता कंपनी Citroen भारत में जल्द ही अपनी दूसरी कार लॉन्च करने वाली है अब चुनिंदा डीलरशिप पर इस कार के लिए अनाधिकारिक बुकिंग शुरू कर दी गई है. पिछले साल सितंबर में पेश की गई C3 SUV पिछले कुछ समय से टेस्टिंग के दौरान भारतीय सड़कों पर देखी जा रही है. ताजा झलक में बिना किसी स्टिकर के ये कार दिखाई दी है जो उत्पादन के लिए बिल्कुल तैयार दिख रही है. अनुमान है कि इस कार का मुकाबला भारतीय बाजार में टाटा पंच और मारुति सुजुकी इग्निस जैसी कई कारों से होगा. ये कार फ्रांस की निर्माता कंपनी का भारत में दूसरा प्रोडक्ट होगा.

मुकाबला टाटा पंच और इग्निस जैसी कारों से

कार को 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो 130 बीएचपी ताकत बनाता है और कंपनी इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल के साथ 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश कर सकती है. नई C3 का मुकाबला भले ही टाटा पंच और इग्निस जैसी कारों से हो, लेकिन ये कीमत के मामले में कुछ ज्यादा महंगी होगी. कंपनी इसका उत्पादन घरेलू स्तर पर कर रही है, लेकिन इसके बावजूद ये कार महंगी होने वाली है. अनुमान है कि भारत में New Citroen C3 की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.5 लाख रुपये होगी.

पहले जैसे इंजन विकल्प!

वेन्यू फेसलिफ्ट के साथ पहले जैसे 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 1.5-लीटर डीजल इंजन विकल्प मिल सकते हैं. ये इंजन क्रमशः 83 PS, 120 PS और 100 PS ताकत बनाते हैं. किआ सॉनेट की तर्ज पर ह्यून्दे वेन्यू के साथ भी डीजल ऑटोमैटिक इंजन मिल सकता है जो 115 PS ताकत जनरेट करता है और कंपनी ने इसे 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस किया है. इस कार की अनुमानित एक्सशोरूम कीमत 7 लाख रुपये है और इसका मुकाबला किआ सॉनेट, टाटा नैक्सॉन, निसान मैग्नाइट, महिंद्रा XUV300 और आगामी नई जनरेशन मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा से होगा.

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो  एन (2022 Mahindra Scorpio N)

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने नई जनरेशन स्कॉर्पियो को लेकर एक और बड़ी जानकारी दी है, कंपनी ने बताया कि नई SUV भारतीय मार्केट में 27 जून 2022 को लॉन्च की जाने वाली है. कंपनी नई SUV को स्कॉर्पियो एन (Mahindra Scorpio N) नाम से लॉन्च करने वाली है और दिलचस्प ये है कि इसके मौजूदा मॉडल की बिक्री भी स्कॉर्पियो क्लासिक (Scorpio Classic) नाम से जारी रखी जाएगी. महिंद्रा का कहना है कि युवा और टेक सैवी यानी तकनीक पसंद करने वाले ग्राहकों के लिए इसे तैयार किया गया है जो फुल साइज SUV चलाना पसंद करते हैं. ताजा जानकारी में सामने आया है कि नई जनरेशन स्कॉर्पियो का पेट्रोल इंजन SUV के डीजल इंजन से ज्यादा दमदार होगा.

2-लीटर पेट्रोल और 2.2-लीटर टर्बो-डीजल इंजन

मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया है कि आगामी नई जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो के साथ कुछ समय पहले भारत में लॉन्च हुई महिंद्रा XUV700 वाला इंजन दिया जाएगा. ये जानकारी भी सामने आई है कि नई SUV के साथ मिलने वाले इंजन का पावर फिगर भी XUV700 जैसा ही होने वाला है. 2022 स्कॉर्पियो को 2-लीटर पेट्रोल और 2.2-लीटर टर्बो-डीजल इंजन विकल्प मिलेंगे जिनमें पेट्रोल इंजन 200PS और डीजल इंजन 185PS पावर जनरेट करता है. XUV700 के साथ मिले इंजन इस SUV को 200 किमी/घंटा की अधिकतम रफ्तार देते हैं. नई स्कॉर्पियो के इंजन विकल्पों को 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलने का अनुमान है.

2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा  (2022 Maruti Suzuki Brezza)

मारुति सुजुकी बहुत जल्द मार्केट में अपनी पॉपुलर सबकॉम्पैक्ट SUV विटारा ब्रेजा (Vitara Brezza) का बिल्कुल नया मॉडल लॉन्च करने के लिए तैयार है. माना जा रहा है कि 29 या 30 जून को कंपनी नई ब्रेजा 2022 लॉन्च करने वाली है जिसे इंजन में बड़े बदलावों के साथ कई सारे नए फीचर्स मिलेंगे. ताजा रिपोर्ट में सामने आया है कि चुनिंदा मारुति सुजुकी डीलरशिप पर 2022 विटारा ब्रेजा के लिए बुकिंग शुरू कर दी गई है. 5,000 रुपये टोकन राशि के साथ इस कार को बुक किया जा सकता है और अगर आप नई ब्रेजा में दिलचस्पी रखते हैं तो अपनी नजदीकी डीलरशिप पर संपर्क करके बुकिंग की जानकारी ले सकते हैं.

शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 8 लाख रुपये?

नई मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा के साथ पहले जैसा 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ आएगा. ये इंजन मौजूदा मॉडल में 105 हॉर्सपावर और 138 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. हालांकि कंपनी कार के साथ मिलने वाले इंजन के माइलेज में सुधार कार सकती है. प्रीमियम SUV बनाने के बाद कंपनी नई विटारा ब्रेजा की कीमत में भी कुछ बढ़ोतरी करने वाली है और हमारा अनुमान है कि नई कॉम्पैक्ट SUV की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 8 लाख रुपये से शुरू होकर 12.5 लाख रुपये तक जाएगी.

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts