Saturday, October 1, 2022

Skin care: क्लियर स्किन के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं है कोई साइड इफेक्ट

स्किन केयर के लिए हम कितनी ही चीजों का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर प्रॉडक्ट्स हम टीवी पर एड देखकर खरीद लाते हैं या फिर किसी के सजेशन से भी आप घर में स्किन केयर प्रॉडक्ट्स लाते चले जाते हैं। ऐसा करके न सिर्फ आपका बजट खराब होता है बल्कि कई बार इन केमिकल्स वाले प्रॉडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स भी हो जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स नहीं बल्कि देसी चीजों का इस्तेमाल करें।

इससे न सिर्फ आपके काफी पैसे बच जाएंगे बल्कि इससे मिलने वाले फायदे भी परमानेंट होंंग। किचन में ऐसी कितनी ही चीजें मौजूद हैं, जिन्हें ब्यूटी एजेंट माना जाता है।

कच्चा दूध

किचन में रखा कच्चा दूध आपके लिए किसी मैजिक से कम नहीं है। कच्चा दूध उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जिनकी स्किन एक्ने प्रॉन हैं या फिर ऑयली है। कच्चा दूध रोजाना चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन से दाग-धब्बे रिमूव होते हैं।

चीनी

डेड स्किन को रिमूव करने के लिए आपको किसी महंगे प्रॉडक्ट की जरूरत नहीं है बल्कि आपके किचन में रखी चीनी ही यह काम कर देगी। चीनी बेहतरीन एक्सफोलिएंटर बन सकती है। चीनी में प्राकृतिक humectant गुण होते हैं। यह आपकी स्किन से डेड स्किन रिमूव करने के साथ स्किन को नम और हाइड्रेटेड रखती है। एक चम्मच नारियल के तेल में दो चम्मच ऑर्गेनिक दानेदार चीनी मिलाएं। अपने चेहरे पर हल्के हाथों से धीरे से रगड़ें और फिर गर्म पानी से धो लें।

टी बैग

सूजी हुई आंखों को ठीक करने के लिए टी बैग बहुत कारगर है। दो टी बैग्स को गर्म पानी में तीन मिनट से ज्यादा न भिगोएं और फिर उन्हें फ्रिज में ठंडा कर लें। दोनों आंखों पर एक-एक टी बैग रखें और 10 मिनट के लिए लेट जाएं। आपकी आंखों की सूजन कम हो जाएगी और आपको काफी रिफ्रेशिंग भी फील होगा।

सेब का सिरका

वेट लॉस के साथ सेब का सिरका एक बेहतरीन टोनर भी है। एप्पल साइडर विनेगर पिम्पल को जल्दी सुखाने में कारगर है। टोनर बनाने के लिए एक चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी के साथ मिलाएं। इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर रख लें। रात में बिस्तर पर जाने से पहले, इस DIY फेशियल टोनर को चेहरे पर अप्लाई करें। इससे नेचुरल ग्लो बना रहता है।

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts