Monday, September 26, 2022

रेलवे में 2792 पदों पर निकली बंपर भर्तियां, 8वीं और 10वीं पास कर सकते हैं अप्लाई, जाने किस आधार पर होगा सिलेक्शन

भारतीय रेलवे में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने अप्रेंटिस के 2792 पदों पर भर्ती निकली है। pलिए 8वीं और 10वीं पास कर चुके उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrcer.com पर जाकर 10 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उमीदवारों का सिलेक्शन फिजिकल टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

रेलवे 2792 पदों पर होने वाली भर्ती में हावड़ा डिवीजन के 659, लिलुआ डिवीजन के 612, सियालदह डिविजन के 297, कांचरापाड़ा डिवीजन के 187, मालदा डिवीजन के 138, आसनसोल डिवीजन के 412 और जमालपुर डिवीजन के 667 पदों पर उमीदवारों को पोस्टिंग देगा। वहीं रेलवे द्वारा ट्रेनिंग पीरियड पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को रेलवे की आगामी ग्रुप डी भर्ती में 20 फीसदी आरक्षण भी दिया जाएगा।

योग्यता
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 10वीं पास के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होल्डर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 50 पर्सेंट मार्क्स के साथ 10वीं पास और रेलेवेंट ट्रेड में डिप्लोमा होना चाहिए। जबकि वेल्डर, शीट मेटल वर्कर, लाइनमैन, वायरमैन, कारपेंटर, पेंटर जैसी पोस्ट के लिए एलिजिबिलिटी 8वीं पास भी मांगी गई है।

मेरिट और इंटरव्यू से होगा सिलेक्शन

ट्रेड, यूनिट और कम्युनिटी से जुड़ी इन वैकेंसी में वेल्डर, मशीनिस्ट, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन, फिटर, पेंटर और कारपेंटर की पोस्ट शामिल हैं। इन पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट की पहले मेरिट तैयार होगी और जरूरी हुआ तो इंटरव्यू से सलेक्शन किया जाएगा।

आयु सीमा
2792 पदों पर निकली भर्ती के लिए 15 से 24 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है।

आवेदन शुल्क
अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन कर रहे सामान्य और OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा। जबकि SC, ST, दिव्यांग और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

कैसे करें आवेदन?

  • आवेदन के लिए रेलवे के आधिकारिक पोर्टल www.rrcer.com पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर दिए गए न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें और नए पेज पर मांगी गई जानकारी को भरकर या ड्रॉप-डाउन से सलेक्ट करके सबमिट करें।
  • अब RRC की तरफ से आवंटित पंजीकरण संख्या और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार सम्बन्धित ट्रेड के लिए अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे।

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts