Saturday, October 1, 2022

Rajasthan: 46,500 टीचर पदों पर जनवरी में होगी भर्ती परीक्षा, यहां पढ़े पूरी खबर

राजस्थान में टीचर बनने का सपना देख रहे युवाओं का इंतजार थोड़ा और बढ़ गया है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से टीचर्स के 46 हजार 500 पदों पर अगले साल जनवरी में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसकी घोषणा गुरुवार सुबह राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से की गई। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि 46500 पदों के लिए पात्रता परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद अगले साल जनवरी में मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। ताकि छात्रों को तैयारी के लिए वक्त मिल सके। शर्मा ने कहा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा कर्मचारी चयन बोर्ड के लिए भी बड़ी भर्ती परीक्षा है। इसकी तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई है। इसमें साल 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे। वहीं भर्ती परीक्षा के बाद अगले तीन महीने में नियुक्ति की प्रक्रिया को पूरा किया जायगा। कैंडिडेट को अगले साल अप्रैल तक ही नियुक्ति मिल पाएगी।

150 सवाल होंगे, एक तिहाई नंबर कटेंगे

पेपर में कुल 150 सवाल होंगे। हर सही सवाल पर उम्मीदवार को दो नंबर मिलेंगे। गलत जवाब देने पर एक तिहाई (0.33) नंबर काटा जाएगा।

इसके बाद काउंसलिंग शुरू कर उम्मीदवारों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

रीट-2021 में आवेदन करने वाले लेवल-2 के उम्मीदवारों को ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती परीक्षा परीक्षा 2022 के लिए आवेदन फीस नहीं देनी होगी। वहीं, इस बार पात्रता परीक्षा में पास उम्मीदवारों की पात्रता 3 साल से बढ़ाकर आजीवन रहेगी। read more- एलपीजी सिलेंडर के फिर बढ़े दाम, चेक करें आज कितना हुआ महंगा

जाने क्या है लेवल-1 और लेवल-2

राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स के लिए लेवल-1 और लेवल-2 दो अलग-अलग परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें लेवल-1 की परीक्षा में सिर्फ एसटीसी किए हुए उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। इन्हें कक्षा 1 से 5वीं क्लास तक पढ़ाने का मौका मिलेगा।

वहीं, लेवल-2 की परीक्षा के लिए सिर्फ बीएड डिग्रीधारी उम्मीदवार ही आवेदन कर सकेंगे। इन्हें कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों को पढ़ने का मौका मिलेगा। लेवल-1 और लेवल-2 दोनों ही परीक्षा के पेपर अलग-अलग पारियों में आयोजित किए जाएंगे।

रद्द की गई थी लेवल-2 की परीक्षा

दरअसल, राजस्थान में 31 हजार पदों के लिए 25 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों की पिछले साल सितंबर को रीट परीक्षा आयोजित कराई गई थी। इसके 36 दिन बाद रीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया था। इसमें से 11 लाख चार हजार 216 को पात्र घोषित किया गया था।

इनमें लेवल-1 के लिए 3 लाख तीन हजार 604 और लेवल-2 के लिए 7 लाख 73 हजार 612 को पात्र घोषित किया गया था। भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद लेवल-2 के पेपर के लीक होने सबंधी विवाद में सरकार ने लेवल-2 की परीक्षा को रद्द कर दिया। read more- राजस्थान में कांग्रेस विधायक गणेश घोघरा ने दिया इस्तीफा, अपनी ही सरकार पर लगाया ये गंभीर आरोप

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts