Sunday, September 25, 2022

महीना शुरू होते ही मिला झटका, फिर बढ़ गए गैस सिलिंडर के दाम

नया महीना शुरू होते ही LPG गैस सिलिंडरों (LPG Price Cylinder Price Hiked) के दामों में बढ़ोतरी कर दी गई है. राहत की बात बस इतनी है कि इस बढ़ोतरी का बोझ सीधा आम आदमी के किचन में नहीं पड़ेगा क्योंकि आज गैस सप्लाई कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलिंडरों के दामों में बढ़ोतरी की है. आज हर सिलिंडर पर 102.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नए रेट के मुताबिक, अब 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल सिलिंडर की कीमत 2,253 से बढ़कर 2355.50 रुपये हो गई है. वहीं, पांच किलो का एलपीजी सिलिंडर 655 रुपये हो गया है.

बता दें कि यह बढ़ोतरी पिछले महीने के मुकाबले कम है. 1 अप्रैल, 2020 को प्रति सिलिंडर दाम 250 रुपये बढ़ाए गए थे. वहीं, 1 मार्च को इसकी कीमत में 105 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी.  राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 949.50 रुपये है. जबकि कुछ जगहों पर एक सिलेंडर की कीमत 1,000 रुपये तक है.

इस बीच ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे- इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन देशभर में आज रविवार को उज्जवला दिवस मनाने के लिए 5,000 एलपीजी पंचायत का आयोजन कर रही हैं. 

इन आयोजनों में लोगों को एलपीजी के सुरक्षित और सतत इस्तेमाल पर जानकारी देने के साथ-साथ कंपनियां ग्राहकों के एनरोलमेंट को बढ़ाने पर भी ध्यान देंगी.

बता दें कि मोदी सरकार की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देशभर में गैस सिलिंडर इशू किए जाते हैं. इस योजना के तहत हर बीपीएल कैटेगरी के परिवार को एक फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है.

यह भी पढ़े

WhatsApp पर चोरी-चुपके कौन देखता है आपकी DP, चुटकियों में पता करने का ये है आसान तरीका

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts