Wednesday, September 28, 2022

चिकित्सा मंत्री ने किया कोटा के एमबीएस अस्पताल का निरीक्षण प्रत्येक रोगी को मिले बेहतर सुविधाएं, साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान -चिकित्सा मंत्री

जयपुर, 28 मई। चिकित्सा मंत्री एवं कोटा जिला प्रभारी मंत्री श्री परसादी लाल मीणा ने शुक्रवार को कोटा के एमबीएस अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण कर सरकार द्वारा रोगियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने स्ट्रोक वार्ड में भर्ती श्रीमती रूपवन्ती से मिलकर कुशलक्षेम पूछी तथा अस्पताल प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

चिकित्सा मंत्री ने अस्पताल में प्रत्येक वार्ड में रोशनी, सफाई एवं पंखे-कूलरों की व्यवस्था गुणवत्ता के साथ रखते हुए सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ प्रत्येक रोगी को देने के निर्देश दिए। उन्होंने आईसीयू वार्ड में नियमित साफ-सफाई के साथ चिकित्सा उपकरणों के रखरखाव के लिए नियमित मॉनिटरिंग सिस्टम को प्रभावी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने रोगी पंजीयन काउन्टरों पर अनावश्यक भीड़ जमा नहीं होने देने तथा सभी वार्डों में विद्युत आपूर्ति निर्बाध रखने के लिए उपकरणों की समय-समय पर जांच करवाने के निर्देश दिए।

चिकित्सा मंत्री स्ट्रोक वार्ड में भर्ती प्रत्येक रोगी से मिले तथा अस्पातल प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने गम्भीर रोगियों के लिए समुचित देखभाल हेतु चिकित्सा कर्मियों को संवेदनशीलता से कार्य करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। सभी रोगियों द्वारा सरकार की निःशुल्क दवा योजना एवं निःशुल्क जांच योजना की सराहना करते हुए बताया कि इन योजनाओं की बदोलत उन्हें सारी सुविधाएं निःशुल्क एवं समय पर प्राप्त हो रही है। उन्होंने स्ट्रोक वार्ड, आईसीयू एवं प्रमुख वार्डों में भ्रमण कर रोगियों से कुशलक्षेम भी पूछी तथा अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए कि वार्डों में नियमित रूप से पेस्टीसाइड करवायें जिससे चूहे एवं मच्छर व वर्षाजनित कीड़े-मकोड़े प्रवेश नहीं करें। उन्होंने पिछले दिनों मरीज को चूहे द्वारा कतरने जैसी घटनाओं की पुनारावृत्ति रोकने के लिए ठोस कदम उठाने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आने वाले प्रत्येक नागरिक को सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं की गुणवत्तापूर्ण सेवाएं मिलें, किसी भी रोगी को जांच व दवा के लिए बाहर नहीं जाना पड़े।

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts