Saturday, October 1, 2022

मूसेवाला हत्याकांड: नॉर्थ इंडिया में गैंगस्टरों का बॉस लॉरेंस बिश्नोई आखिर है कौन?

पंजाब के मानसा में पंजाबी सिंगर सिद्धू सिंह मूसेवाला की रविवार को गोलियों से छलनी कर हत्या कर दी गई. नाम आया दो दुर्दात गैंगस्टरों का, जिन्होंने अपने गुर्गों के दम पर मूसेवाला की हत्या कराई. मूसेवाला की थार गाड़ी पर 30 से ज्यादा गोलियां चली, जिसमें 6-8 गोलियां अकेले सिद्धू सिंह मूसेवाला को ही लगी.

मूसेवाला की अस्पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो गई. इस वारदात के कुछ ही समय पर फेसबुक पर गोल्डी बरार लॉरेंस बिश्नोई के नाम से पोस्ट आए, जिसमें सिद्धू सिंह मूसेवाला की हत्या की बात कबूल की गई. इन फेसबुक पोस्टों में दावा किया गया कि मूसेवाला की हत्या ‘बदला लेने के लिए की गई थी. गोल्डी बरार कनाडा में रहता है. लॉरेंस बिश्नोई दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है. लॉरेंस के बारे में कहा जाता है कि अगर उसके हाथ में फोन हो, तो वो दुनिया के किसी भी कोने में किसी का भी काम तमाम करवा दे.

जेल से ही फेसबुक अपडेट करता है ‘रॉबिनहुड’ बिश्नोई !

दिल्ली पुलिस तिहाड़ जेल में लॉरेंस बिश्नोई से पूछताछ कर रही है. उसके नाम से कई फेसबुक पेज बने हैं. उसे फैनपेज भी हैं. लगातार उसकी पोज देती तस्वीरें शेयर होती रहती हैं. वो 50 से ज्यादा मामलों में आरोपी है. हत्या, लूटपाट, वसूली जैसे मामलों में उसके नाम है. वो युवाओं के बीच अपनी रॉबिनहुड जैसी छवि बनाकर रखता है. उसका असर उत्तर भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर दिल्ली तक है. दरअसल, गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, हरियाणा, पंजाब राजस्थान में आतंक की दुनिया का एक जाना माना नाम है. इसके नाम से आम आदमी हीं नहीं, पुलिस भी थर्राती है. ये वही शख्स है जिसने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को जान से मारने की धमकी दी थी. स्पेशल सेल ने अजमेर जेल से इस कुख्यात बदमाश की कस्टडी मांगी थी लेकिन जेलर ने यह कहते हुए हाथ खड़े कर दिए कि उनके पास पर्याप्त स्टाफ नहीं है, जो इस हार्ड कोर कैदी के साथ दिल्ली तक पहरेदारी करते हुए जाएं. इससे उसकी हनक का अंदाजा लगाया जा सकता है.

आनंदपाल तोमर की हत्या के बाद तेजी से बढ़ा लॉरेंस बिश्नोई

आनंदपाल सिंह तोमर राजस्थान का जाना माना गैंगस्टर था. वो आत्मसमर्पण करना चाहता था, लेकिन उसी दौरान साल 2017 में पुलिस ने उसे मार गिराया. आनंदपाल तोमर की मौत के बाद उसके समर्थन में काफी लोगों ने न्याय की मांग की. आनंदपाल तोमर की छवि रॉबिनहुड जैसी थी. तोमर की मौत के बाद लॉरेंस बिश्नोई ने खुद को गैंगस्टरों के गैंगस्टर के तौर पर पेश किया. उसके समर्थन में फैन पेज बनाए गए. मशहूर होने के लिए उसने बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को मारने की धमकी दी. उसने कई कारनामों को •अंजाम भी दिया. इसके बाद उसने नॉर्थ इंडिया के अलग-अलग राज्यों-शहरों के गैंगस्टरों का नेटवर्ट बनाया. माना जाता है कि राजस्तान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी यूपी के कई शहरों में उसने ‘शॉर्पशूटर’ हर समय मौजूद रहते हैं. उन्हें लॉरेंस सिर्फ एक इशारा भर कर देता है उसे लोग गोलियां बरसा कर उसे खत्म कर देते हैं. लॉरेंस की हनक इतनी है कि वो सिर्फ एक फोन करता है, उसके लोग उसका काम कर देते हैं. यही वजह है कि वो नॉर्थ इंडिया के गैंगस्टरों के बीच सरताज की तरह देखा जाता है. उसके नेटवर्क में सबसे ऊपर वो खुद है, इसके बाद कई छोटे-बड़े नेटवर्क हैं. उसके साथ काम करने वाले लोग आपस में नहीं लड़ते, क्योंकि ये लॉरेंस का बनाया नियम है. कुल मिलाकर वो ‘क्राइम सिंडिकेट’ बना चुका है, जिसका संचालन भी वो खुद करता है. सिद्धू मूसेवाला की हत्या मामले में भी उसने सीधे कुछ नहीं कहा, बल्कि उसके कनाडा में बैठे गुर्गे गोल्डी बरार ने जिम्मेदारी ली. पूरे हनक के साथ, कि ये सिर्फ एक बदला था.

छात्र राजनीति के बाद अपराध की यूनिवर्सिटी बना लॉरेंस

पंजाब का लॉरेंस बिश्नोई यूनिवर्सिटी में छात्र राजनीति में भी सक्रिय रहा. 10 से 12 साल से अपराध की दुनिया में सक्रिय है. उसके पास पैसों की कोई कमी नहीं है. तीन भाईयों में लॉरेंस के पास खूब सारा खेत है. धमकी, उगाही, हत्या की कोशिश, हत्या अपहरण जैसे अपराधों में सक्रिय लॉरेंस सिर्फ महिलाओं के खिलाफ कोई अपराध करने से बचता है. यही वजह है कि उसकी फैन फॉलोविंग में लड़कियों की संख्या काफी ज्यादा है. वैसे, वो अजमेर जेल में बंद है, लेकिन कुछ समय से दिल्ली के तिहाड़ जेल लाया गया है, जहां उससे कई मामलों में पूछताछ हो रही है.

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts