Monday, September 26, 2022

राजस्थान की जेलों में बंद है कई कुख्यात गैंगस्टर जो आज भी सलाखों के पीछे से फैला रहे है दहशत

राजस्थान में तीन साल पहले कुख्यात गैंगस्टर आनंदपाल सिंह के एनकाउंटर के बाद राजस्थान पुलिस ने न सिर्फ शेखावाटी से गैंगवार के खात्मे का ऐलान किया था वहीं प्रदेश में सक्रिय अन्य गैंगस्टर्स को भी सलाखों के पीछे पहुंचाने की बात कही थी। कुछ समय के लिए ऐसा हुआ भी, गैंगवार और रंगदारी पर कुछ समय के लिए लगाम लगी। लेकिन ये शांति ज्यादा समय तक कायम नहीं रही।

पुलिस ने भले ही मोस्ट वांटेड बमदाशों की धरपकड़ कर उन्हें जेल में डालने में अभूतपूर्व सफलता दर्ज की लेकिन इसके बावजूद संगठित अपराध या गैंगस्टर्स का खौफ कम नहीं हुआ। दरअसल, कुख्यात बदमाश जेल में बंद तो हुए लेकिन उनकी बदमाशी बंद नहीं हुईं। आज भी यह माना जाता है कि इनमें से अधिकांश गैंगस्टर जेल से भी अपनी गैंग चला रहे हैं और सलाखों के पीछे से आपराधिक वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। यहां पढ़ें, राजस्थान की जेलों में बंद इन कुख्यात बदमाशों और उनकी गैंग के बारे में…

जेल से सलमान खान तक को मारने की धमकी

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को जान से मारने की धमकी देने वाला गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और उसकी गैंग राजस्थान के साथ ही पंजाब और हरियाणा में भी संगीन अपराधों में लिप्त है। फिलहाल गैंग का सरगना लॉरेंस बिश्नोई भरतपुर की सेंट्रल जेल सेवर में सजा काट रहा है लेकिन जेल सही वह आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दे रहा है। फेसबुक पर उसकी धमकियां आम बात हैं, हाल ही चूरू के राजगढ़ सीआई विष्णुदत्त बिश्नोई के सुसाइड केस को लेकर भी उसने दोषी नेता को जान से मारने की धमकी दी है। इससे पहले जोधपुर में एक कारोबारी की हत्या का आरोप भी उसकी गैंग पर लगा था।

आनंदपाल सिंह नहीं रहा लेकिन गैंग जिंदा है!

3 साल पहले पुलिस एनकाउंटर में मारे गए कुख्यात गैंगस्टर आंनदपाल सिंह की मौत हो गई थी लेकिन उसकी गैंग के गुर्गे अब भी सक्रिय हैं। राजस्थान के अजमेर संट्रेल और भरतपुर जेल में बंद गैंग के सदस्य अब भी गैंग चला रहे हैं। राजस्थान और हरियाणा में करीब 10 वर्षों तक आतंक मचाने वाले आनंदपाल की गैंग के तीन सदस्य और हार्डकोर बंदियों को कुछ समय पहले ही अजमेर से भरतपुर जेल शिफ्ट किया गया था। इससे पहले अजमेर की हाई सिक्यूरिटी जेल में आनंदपाल गैंग के सदस्यों की बैरक में तलाशी के दौरान मोबाइल फोन मिले थे।

डॉक्टर उर्फ कुलदीप: राजस्थान ही नहीं दिल्ली से हरियाणा तक दहशत

कुलदीप उर्फ डॉक्टर गैंग। इस गैंग का सरगार खुद कुलदीप कई महीनों से जेल में बंद हैं लेकिन उसकी करतूतें जारी हैं। डॉक्टर की पढ़ाई करने वाले होनहार ओर हरियाणा मैडीकल प्रवेश परीक्षा में टॉप 100 में पॉजिशन हासिल करने वाले डॉक्टर कुलदीप उर्फ डॉक्टर मेडिकल कालेज की पढ़ाई के दौरान एक माशूका को दिल दे बैठा और उस माशूका के प्रेम में इस कदर खोया की उसने अपनी पढ़ाई से मोह भंग हो गया और अपराध जगत में कूद गया। अब कुलदीप डॉक्टर ने हरियाणा के धारूहेड़ा, गुडगांव, दिल्ली और राजस्थान भिवाड़ी, टपूकड़ा, चोपानकी खौफ फैला रखा है। कुलदीप को एटीएस ने उत्तराखंड से गिरफ्तार किया था और फिलहाल जेल में बंद है।

अलवर जिले के बहरोड क्षेत्र में आतंक का पर्याय बन चुके कुख्यात बदमाश विक्रम गुर्जर उर्फ लादेन कई महीने से जेल में बंद हैं लेकिन उसके गुर्गे अब भी सक्रिय है। बहरोड पुलिस के हाथों गिरफ्तार लादेन वहीं बदमाश है जिसे मारने के लिए हरियाणा का कुख्यात गैंगस्टर पपला गुर्जर अलवर आया था। हालांकि वह अपने मकसद में कामयाब हो पाता इससे पहले पुलिस के हत्थे चढ़ गया। यह अलग बात है कि उसके गुर्गे 3 घंटे में ही जेल तोड़कर उसे भगा ले गए थे। यह बदमाश राजस्थान के टॉप टेन बदमाशों में वांटेड था और बहरोड़ के जसराम हत्याकांड में वांटेड था। सरगना के खिलाफ 22 मुकदमे दर्ज हैं। जिसमें लूट ,हत्या ,चौथ वसूली अपहरण और पुलिस के साथ मारपीट के गंभीर प्रकरण दर्ज हैं।

जोधपुर की 007 गैंग

मारवाड़ की कुख्यात 007 गैंग का सरगना श्याम पूनिया फिलहाल जेल में बद है लेकिन उसकी गैंग के सदस्य अब भी सक्रिय है। आनंदपाल सिंह गैंग, लॉरेंस गैंग के बाद यही वो गैंग है जिसने जोधपुर, नागौर समेत पूरे पश्चिमि राजस्थान में अपनी दहशत फैलाई है।

​सोनू गुर्जर गैंग

अलवर के कुख्यात गैंगस्टर सोनू गुर्जर गैंग के गुर्गे जेल के बाहर सरगना के इशारों पर वारदात को अंजमा देने में जुटे रहते हैं। हाल ही खैरथल पुलिस ने सोनू गुर्जर गैंग के सक्रिय बदमाश हेमन्त उर्फ काला जाट और हेम सिंह उर्फ शाका गुर्जर को गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़े

पीडब्ल्यूडी मंत्री भजनलाल जाटव कहीं सीएम की भूल तो नहीं ?

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts