Monday, September 26, 2022

राजस्थान में मुन्नाभाई अरेस्ट: सीकर में दूसरे की जगह दे रहा था एग्जाम, बाथरुम में हुई अदला-बदली, ऐसे खुला राज

सीकर : राजस्थान (Rajasthan) की भर्ती परीक्षाओं में नकल पर है। ताजा मामला अजमेर विद्युत वितरण निगम की तकनीकी सहायक तृतीय की परीक्षा से जुड़ा हुआ है।

गुरुवार को हुई परीक्षा में सीकर (Sikar) के महात्मा गांधी कॉलेज में नकल का खुलासा हुआ है। जानकारी के मुताबिक परीक्षा के दौरान एक परीक्षार्थी जांच अधिकारी से दस्तावेजों की जांच करवाकर और फिंगर प्रिंट देकर बाथरूम में चला गया। लेकिन वह वापस नहीं लौटा। उसकी जगह बाथरूम से दूसरा परीक्षार्थी निकला और परीक्षा देने बैठ गया। वह आराम से अंदर पेपर लिखता रहा कि तभी बाथरूम में पड़ी एक पर्ची वहां तैनात कॉन्स्टेबल के हाथ लग गई। जिसमें इस पूरे मामले का खुलासा हुआ।

आरोपी अरेस्ट, एक्शन जारी कॉन्स्टेबल के हाथ जो पर्ची लगी, उसमें लिखा था कि लैब नंबर आठ के सीट नंबर 330 पर कोई दूसरा ही शख्स परीक्षा दे रहा है। इस पर हरकत में आए कॉन्स्टेबल ने स्टाफ की मदद से जांच की तो परीक्षार्थी वास्तव में फर्जी पाया गया। जिसे गिरफ्तार कर लिया गया। अपर पुलिस अधीक्षक रामचंद्र मूंड ने बताया कि आरोपी हरियाणा के रोहतक के चमलिया का रहने वाला है। वह रामहेस जाट का बेटा नमित है। नमित नंदकुमार के बेटे राजकुमार की जगह परीक्षा देने परीक्षा केंद्र आया था।

एग्जाम के वक्त वहीं मौजूद था छात्र

पुलिस की प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि परीक्षा केंद्र पर दस्तावेज की जांच के दौरान मूल परीक्षार्थी राजकुमार वहां मौजूद था। क्योंकि उसके फिंगर प्रिंट और फोटो की जांच के बाद ही उसे सीट आवंटित की गई थी। इसके बाद राजकुमार बाथरूम में चला गया और आरोपी नमित निकल कर बाहर आ गया। मामले में परीक्षक भूमिका संदिग्ध है। परीक्षक कृष्ण और मनोज नाम के व्यक्ति द्वारा राजकुमार को केंद्र से बाहर निकालने में मदद की सामने आ रही है। निगम के एक्सईएन किसान कॉलोनी निवासी रणवीर सिंह भूकर ने इस संबंध में मुकदमा दर्ज करवाया है।

पुलिस तलाश रही गिरोह के तार

पुलिस को डमी अभ्यर्थी प्रकरण में बड़े गिरोह होने की आशंका है। ऐसे में पुलिस उसकी तलाश में जुट गई है। पुलिस को शक है कि परीक्षा में डमी अभ्यर्थी बैठाने की वारदात में हरियाणा का बड़ा गिरोह सक्रिय रहा है। क्योंकि पहले भी ऐसे कई मामले परीक्षाओं में आ चुके हैं।

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts