Saturday, October 1, 2022

सीता-द्रौपदी-रजिया सुल्तान की पेंटिंग से सजेगी नई संसद, पौराणिक काल से लेकर स्वतंत्रता संग्राम तक की 75महिलाओं की लगेगी पेंटिंग

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत देश की राजधानी दिल्ली में बन रही नई पार्लियामेंट बिल्डिंग में देश की महिला शक्ति को दिखाया जाएगा। नए संसद भवन की दीवारों पर देश की महान महिलाओं की पेंटिंग बनाई जाएगी। इनमें सीता, द्रौपदी से लेकर रजिया सुलतान और अहिल्या बाई होल्कर की पेंटिंग बनाई जाएगी। प्रोजेक्ट से जुड़े एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को यह जानकारी दी है।

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर होगा 75 महिलाओं का सम्मान

हालांकि सरकार की तरफ से अभी इसको लेकर कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन पिछले दिनों इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में 75 ऐसी महिलाओं की पेंटिंग प्रदर्शनी लगाई गई थी। जिसे देखते हुए कहा जा रहा है कि अब इन्हीं महिलाओं की पेंटिंग संसद भवन की दीवारों पर बनाई जाएगी। इनमें पौराणिक कथाओं से लेकर स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने वाली महिलाएं शामिल हैं। बताया जा रहा है कि सीता, द्रौपदी, रजिया सुलतान, मीरा बाई,अक्का महादेवी, अहिल्या बाई होल्कर जैसी महान महिलाओं की पेंटिंग नई संसद की शोभा बढ़ाएंगी।

महिलाओं के योगदान के बारे में दी जाएगी जानकारी

‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक संसद की दीवार पर पेंटिंग के साथ उन महिलाओं की ऐतिहासिक भूमिका के बारे में भी बताया जाएगा। देश और समाज को उनके योगदान और उनकी सीख को भी संसद की दीवारों पर उकेरे जाने की योजना है। बता दें कि वर्तमान में संसद के सेंट्रल हॉल में लगी ज्यादातर पेंटिंग्स पुरुषों की ही है।

अक्टूबर तक तैयार हो जाएगी देश की नई संसद बिल्डिंग

दिल्ली में सेंट्रल विस्टा का काम जोर शोर से चल रहा है। इसमें देश की नई संसद और 51 मंत्रालयों के सचिवालय के साथ प्रधानमंत्री और उप राष्ट्रपति के आवास बनाए जा रहे हैं। देश को अक्टूबर तक उसकी नई संसद बिल्डिंग मिल जाएगी। योजना के बाकी हिस्से को पूरा होने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा।

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts