Saturday, October 1, 2022

यासीन मलिक को उम्रकैद की सज़ा दिए जाने पर क्यों तिलमिला रहा है पाकिस्तान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक को टेरर फंडिंग मामले में उम्रकैद की सज़ा सुनाए जाने का विरोध किया है.

उन्होंने ट्वीट करके इसे भारतीय लोकतंत्र और न्यायिक प्रणाली के लिए काला दिन करार दिया है.

शहबाज़ शरीफ़ ने ट्वीट किया, ”आज भारतीय लोकतंत्र और उसकी न्यायिक प्रणाली के लिए काला दिन है. भारत यासीन मलिक को शारीरिक तौर पर जेल में डाल सकता है लेकिन आज़ादी के जिस विचार के लिए वो जाने जाते हैं उस विचार को कैद नहीं किया जा सकता. एक बहादुर स्वतंत्रता सेनानी को आजीवन कारावास देना कश्मीरियों के आत्मनिर्णय के अधिकार को नया प्रोत्साहन देगा.”

पाकिस्तान के विदेश मंत्री और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के चेयरमैन बिलावल भुट्टो ने भी यासीन मलिक को सज़ा दिए जाने का विरोध किया है.

उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ” हुर्रियत नेता यासीन मलिक को अन्यायपूर्ण सज़ा सुनाए जाने की कड़ी निंदा करता हूं. भारत कभी भी कश्मीरियों की आजादी और उनके आत्म सम्मान की आवाज़ को चुप नहीं करा सकता है. पाकिस्तान कश्मीरी भाइयों और बहनों के साथ खड़ा है और उनके साथ संघर्ष में हर संभव मदद करता रहेगा.”

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से भारत से यासीन मलिक सहित कश्मीर के सभी राजनीतिक नेताओं के खिलाफ सभी झूठे आरोपों को खत्म करने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया था.

यासीन मलिक को एनआईए की एक अदालत ने टेरर फ़ंडिंग के मामलों में दोषी क़रार देते हुए उम्र कैद की सज़ा सुनाई है.

यासीन मलिक पर देश के विरुद्ध युद्ध छेड़ने, आपराधिक साज़िश रचने और ग़ैरक़ानूनी गतिविधियों में शामिल होने जैसे संगीन आरोप थे. उन्होंने अदालत में अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को स्वीकार कर लिया था.

यासीन मलिक के वकील उमेश शर्मा ने बताया कि दो अलग-अलग मामलों में उम्रकैद की सज़ा मिली है. इसके अलावा दस मामलों में 10-10 साल की सज़ा सुनाई गई है. सभी सज़ाएं साथ में चलेंगी. इसके अलावा यासीन मलिक पर 10 लाख का जुर्माना लगाया गया है. उन्हें अलग-अलग धाराओं में सज़ा सुनाई गई है. वो आगे अपील कर सकते हैं लेकिन वो सिर्फ़ सज़ा को लेकर होगी, दोषी सिद्ध होने को लेकर नहीं.

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts