Sunday, September 25, 2022

अगर आपका मन भी घूमने का कर रहा है, तो मात्र 10 हज़ार रूपए खर्च कर राजस्थान के इन शहरों के दर्शन जरूर करे

भारत में ऐसी कई खूबसूरत जगह हैं, जहां लोग देश-विदेश में घूमने फिरने के लिए आते रहते हैं। उन पर्यटक स्थलों में राजस्थान (famous places in Rajasthan) भी एक बेहद ही खूबसूरत और मशहूर जगह है। वैसे राजस्थान का नाम सुनते ही, वहां के मशहूर किले, स्वादिष्ट पकवान और शानदार महलों की छवि हमारे दिमाग में आनी शुरू हो जाती है। राजस्थान, भारत की उन जगहों में शामिल है, जहां हर साल लाखों की संख्या में देश-विदेश से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। अगर आपका भी मन राजस्थान घूमने का कर रहा है, तो चलिए आपको राजस्थान के उन शहरों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप 10 हजार में घूम सकते हैं।

जोधपुर – Jodhpur

-jodhpur-in-hindi

जोधपुर में आप हजार रुपए से भी कम में आसानी 3 से 4 दिनों के लिए घूम सकते हैं। अगर आप मुंबई या पुणे से जोधपुर घूमने के लिए आ रहे हैं, तो इस शहर के लिए सीधी ट्रेन ले सकते हैं। वापसी की यात्रा में आपको लगभग 2000 रुपए का खर्च आएगा। दिल्ली से यहां जाने वाले लोग बस या ट्रेन ले सकते हैं और दिल्ली वालों को वापसी के लिए 2 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे। साथ ही यहां रुकने के लिए कई सारे बजट वाले हॉस्टल और हवेलियां हैं, यहां का प्रति रात का खर्च आपको 500-1500 तक का आएगा। खाने के लिए, आप यहां कई सारे कैफे, स्ट्रीट फूड और छोटे रेस्टोरेंट के विकल्प चुन सकते हैं। घूमने की जगहों पर आपको 500 रुपए से अधिक खर्च नहीं आएगा।

जयपुर – Jaipur in Hindi

-jaipur-in-hindi

जोधपुर की तरह, जयपुर मुंबई, पुणे, दिल्ली और अन्य शहरों से ट्रेन द्वारा जुड़ा हुआ है। बेंगलुरु और अन्य स्थानों से यात्रा करने वाले लोगों के लिए आप जयपुर के लिए सीधी उड़ान ले सकते हैं। अगर आप सीधी उड़ान एडवांस में बुक करते हैं तो आपको फ्लाइट टिकट का किराया 5000 रुपए आएगा, वहीं ट्रेन या बस यात्रा के लिए आपको लौटने तक का किराया 2000-2500 रुपए तक पड़ेगा। ठहरने के मामले में, जयपुर में भी कई हॉस्टल के बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं। आप ज़ोस्टल जयपुर में 400 रुपये प्रति रात के हिसाब से रह सकते हैं। घूमने के लिए आप स्कूटी या रिक्शा किराए पर ले सकते हैं। जयपुर की जगहों को देखने के लिए आपको 700 रुपए से ज्यादा का खर्च नहीं आएगा। जयपुर में ऐसे कई सारे स्ट्रीट फूड हैं, खाना खा सकते हैं।

उदयपुर – Udaipur in Hindi

-udaipur-in-hindi

उदयपुर को लेक सिटी के रूप में भी जाना जाता है, आप आसानी से 5 हजार रुपए में उदयपुर के लिए वापसी उड़ान ले सकते हैं। जो लोग ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं, वे मुंबई, दिल्ली और पुणे से यात्रा कर सकते हैं। वापसी ट्रेन यात्रा के लिए आपको 2000-3000 रुपए तक का खर्च आएगा। ठहरने के लिए आप हवेलियां, हॉस्टल या होटल चुन सकते हैं। रहने के लिए प्रति व्यक्ति खर्च आपको 1500-2000 रुपए आएगा। यहां का खाना काफी सस्ता भी है और देखने की कई जगहें फ्री हैं। इस शहर में घूमने के लिए दौरान आप खाना और ट्रांसपोर्ट पर बचत कर सकते हैं।

पुष्कर – Pushkar in Hindi

-pushkar-in-hindi

पुष्कर का हिंदू तीर्थ शहर अपने खूबसूरत ऊंट मेले, अनगिनत घाटों और बाजार में हर तरह की चीजें मिलने के लिए जाना जाता है। बीकानेर और पुष्कर के बीच कोई सीधी ट्रेन या बस नहीं है। बीकानेर से ब्यावर के लिए बस लें और फिर ब्यावर से पुष्कर के लिए टैक्सी लें, यहां तक के लिए आपका किराया 1544 रुपए पड़ेगा। आप यहां रिजॉर्ट, होटल, हॉस्टल में बड़ी ही सस्ती कीमत पर रह सकते हैं। यहां आपको ठहरने का किराया हजार रुपए तक पड़ेगा। पुष्कर झील, महादेवा मंदिर, मेड़ता, नागा पहाड़, रोज़ गार्डन, सराफा बाजार, किशनगढ़, मान महल, यहां की घूमने लायक जगहों में आते हैं। खाने में भी आपको 500 रुपए तक खर्च आएगा।

बीकानेर – Bikaner

-bikaner-in-hindi

बीकानेर हमेशा अपने रेगिस्तान, ऊंट-सफारी और शानदार किलों के लिए लोगों को आकर्षित करता आया है। जोधपुर से बीकानेर जाने के लिए आपको बस से 300 रुपए लगेंगे या ट्रेन से 188 रुपए लगेंगे। बस की सवारी में आपको 6 घंटे 30 मिनट और ट्रेन की सवारी में लगभग 5 घंटे 20 मिनट का समय लगेगा। यहां ठहरने के लिए आप हवेलियां, होस्टल्स या होटल ले सकते हैं, जो आपको 600 रुपए से लेकर 1000 रुपए में पड़ेंगे। जूनागढ़ किला, करणी माता मंदिर, लालगढ़ पैलेस, भंडारसर जैन मंदिर यहां की घूमने लायक जगहों में आते हैं। देखने की जगहों और खाने में भी आपको 200 रुपए तक का खर्च आएगा।

यह भी पढ़े

राजस्थान रोडवेज करोड़ों के घाटे के बावजूद नहीं बढ़ायेगी किराया! आराम से बेफिक्र होकर करें सफर

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts