Wednesday, September 28, 2022

PM Modi Europe Visit: बर्लिन पहुंचे PM मोदी भारतीयों से की मुलाकात, माता की जय, वंदे मातरम के नारे से गुंज उठा बर्लिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंच गए हैं। साथ ही उन्होने होटल एडलॉन केम्पिंस्की में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। PM से मिलने पहुंचे लोगों ने भारत माता की जय के नारे भी लगाए। जानकारी के मुताबिक बर्लिन में PM मोदी का स्वागत करने एक बच्ची मान्या मिश्रा भी पहुंची। बच्ची ने बताया कि मोदी जी से मिलकर बहुत अच्छा लगा। मैंने उन्हें कहा कि मुझे गर्व है कि आप हमारे देश के प्रधानमंत्री हैं। मैंने उन्हें अपनी पेंटिंग दिखाई, उन्होंने इस पर अपना ऑटोग्राफ भी दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ देर बाद जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ छठे भारत-जर्मनी इंटर-गवर्नमेंटल कंसल्टेशन (IGC) में शामिल होंगे। फिर शाम को बर्लिन में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।

PM मोदी IGC में होंगे शामिल

इसके बाद, PM 3 मई को इंडो-नॉर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, फिर डेनमार्क की राजधानी कोपेन हेगन में भी भारतीयों को संबोधित करेंगे। सबसे आखिर में PM मोदी पेरिस में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। यह PM का इस साल का पहला विदेशी दौरा है। वह 2 से 4 मई की अपनी इस यात्रा में तीन यूरोपीय देश जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस जाएंगे।

पीएम मोदी ने बर्लिन पहुंचते ही अपने सोशल मीडिया हैन्डल से ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि वह चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से बात करेंगे। इसके अलावा व्यापारिक नेताओं के साथ बैठक और एक सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे। उन्हें विश्वास है कि यह यात्रा भारत और जर्मनी की दोस्ती को बढ़ावा देगी।’

PMO से जारी प्रेस रिलीज में PM की इस विजिट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि 2021 में भारत-जर्मनी डिप्लोमैटिक रिश्तों को 70 साल पूरे हो गए हैं, साथ ही हम साल 2000 से ही स्ट्रैटेजिक पार्टनर भी हैं। मैं चांसलर स्कोल्ज के साथ रणनीतिक, क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर चर्चा करूंगा। जर्मन चांसलर और मैं हमारे उद्योग सहयोग के लिए एक बिजनेस राउंडटेबल मीटिंग को भी संबोधित करेंगे।

यूरोप महाद्वीप भारतीय मूल के 10 लाख से ज्यादा लोगों का घर है। इनकी एक बड़ी संख्या जर्मनी में रहती है। PM मोदी यहां भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे।

डेनमार्क में नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे
इसके बाद PM मोदी 3 मई को डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन पहुंचेंगे। यहां पर वो 3 और 4 मई को प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ एक बाइलेटरल कार्यक्रम और दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इसके साथ ही आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन और रिन्यूएबल एनर्जी जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

शिखर सम्मेलन के दौरान PM मोदी चार और नॉर्डिक देश के नेताओं से मिलेंगे। नॉर्डिक रीजन में डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन शामिल हैं।

नॉर्डिक देश भारत के लिए सस्टेनेबिल और रिन्यूएबल एनर्जी, डिजिटलीकरण और इनोवेशन में महत्वपूर्ण भागीदार हैं। यह यात्रा नॉर्डिक देशों के साथ बहुआयामी सहयोग को बढ़ाने में मदद करेगी।

इमैनुएल मैक्रों को मिलकर जीत की बधाई देंगे
वापसी के दौरान PM मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे और दोबारा चुनाव जीतने की बधाई देंगे। इसके साथ ही इंडो-फ्रांस स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के अगले चरण के बारे में चर्चा करेंगे। PM का कहना है कि, मेरी यूरोप यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब यह क्षेत्र कई चुनौतियों का सामना कर रहा है। मैं अपनी इस यात्रा के जरिए यूरोपीय पार्टनर के साथ सहयोग की भावना को और मजबूत करने का इरादा रखता हूं। read also- तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान के तहत कार्रवाई, प्रदेश में एक दिन में करीब 10 लाख चालान काटे तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान के तहत कार्रवाई, प्रदेश में एक दिन में करीब 10 लाख चालान काटे

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts