Saturday, October 1, 2022

‘न मैं नया हूं, न मेरे लिए आप नए हैं…’- जम्मू में पंचायती राज दिवस की रैली में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं. राज्य में अनुच्छेद 370 और स्पेशल स्टेटस का दर्जा हटाए जाने के बाद से पीएम मोदी का यह पहला जम्मू-कश्मीर दौरा है. इस दौरान पीएम 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास पहलों का उद्घाटन और शिलान्यास किया. पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में तेजी से विकास हो रहा है. यह राज्य पूरे देश के लिए मिसाल बन गया है. उन्होंने जम्मू-कश्मीर की अपनी इस यात्रा पर अपनी रैली में वहां के लोगों से यह भी कहा कि ‘न मैं आपके लिए नया हूं, न आप मेरे लिए नए हैं.’

पीएम ने कहा कि यहां पर लोगों के बीच दिलों और व्यवहार के बीच की दूरियां मिटाना प्राथमिकता है. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार नई पीढ़ी की समस्याएं दूर करने पर ध्यान देगी.

पीएम ने यहां बनिहाल काजीगुंड रोड सुरंग का उद्घाटन किया, जो जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रों को करीब लाने में मदद करेगी. साथ ही दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे और रातले और क्वार जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई है. मंच पर पीएम के साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह मौजूद रहे.  अगस्त, 2019 में अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद पीएम की यह जम्मू-कश्मीर यात्रा बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है. 

कई परियोजनाओं से बदलेगी तस्वीर

प्रधानमंत्री ने 3,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया. 8.45 किमी लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी. सुरंग जम्मू और कश्मीर के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित करने और दोनों क्षेत्रों को करीब लाने में मदद करेगी.

रातले और क्वार जलविद्युत परियोजनाएं

पीएम ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के तीन रोड पैकेजों का शिलान्यास किया. साथ ही रातले और क्वार जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. वहीं किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर लगभग 5300 करोड़ रुपये की लागत से 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना की शुरुआत हुई. 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना भी किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर रुपये से अधिक की लागत से बनाई जाएगी. दोनों परियोजनाओं से क्षेत्र की बिजली जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी.

सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन

पीएम मोदी ने पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन किया, जो इसे कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बना देगा.वहीं, जल निकायों के कायाकल्प को सुनिश्चित करने के लिए, पीएम की जम्मू-कश्मीर की यात्रा के दौरान अमृत सरोवर नामक एक नई पहल भी शुरू हो रही है. इसका उद्देश्य देश के प्रत्येक जिले में 75 जल निकायों का विकास और कायाकल्प करना है. यह आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव के प्रति सरकार का एक और सम्मान है.

यह भी पढ़े

आग की लपटों के बीच दौड़ते जयपुर पुलिस के 2 कांस्टेबल ने 6 लोगो को जिंदा निकला

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts