Saturday, October 1, 2022

हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक के तार राजस्थान के सीकर से जुड़े

शेखावाटी में नकल माफिया की बेल लगातार पनप रही है। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक के तार सीकर व झुंझुनूं से जोडऩे के बाद दूसरे राज्य की परीक्षा में सीकर कनेक्शन सामने आया है। हिमाचल प्रदेश की पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के मार्च में हुए प्रश्न पत्र लीक मामले में सीकर कई युवकों के तार जुड़े हुए मिले है। हालांकि परीक्षा उस समय रद्द कर दी गई थी। इसके लिए हिमाचल सरकार ने जांच एसआईटी को दे दी थी। इससे पहले हरियाणा की एक परीक्षा के तार भी यहां के नकल गिरोह से जुड़े हुए मिले थे। मंगलवार को हिमाचल प्रदेश की एसआईटी टीम सीकर पहुंंची। टीम ने सीकर रीको सहित कई स्थानों पर दबिश दी है। सीकर पुलिस और डीएसटी टीम के सहयोग से मामले की जांच के लिए गठित एसआईटी टीम ने शहर के शांति नगर में एक मकान में छह घंटे तक जांच की। पुलिस सूत्रों का कहना है कि टीम को जांच में हिमाचल पुलिस परीक्षा के पेपर व कुछ दस्तावेज मिले हैं। अब परीक्षा कराने वाली कंपनी को भेजकर इसकी जांच कराई जाएगी कि यह पेपर असली है या नकली पेपर बांटकर ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया है। टीम जब मकान पर पहुंची तो आरोपी वहां नहीं मिला। ऐसे में टीम ने घर के दरवाजे बंद कर सभी कमरों की तलाशी ली। वहीं घर में मौजूद दो महिलाओं के बयान लिए गए।

इससे पहले इन परीक्षाओं में भी सीकर कनेक्शन…

पुस्तकालध्यक्ष भर्ती परीक्षा:कर्मचारी चयन बोर्ड की पुस्तकालध्यक्ष भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र भी आऊट हो गय था। इसमें सीकर जिले के तीन युवकों को गिरफ्तार किया गया था। जांच में सामने आया था कि युवकों ने प्रिटिंग प्रेस ही पेपर खरीद था। इसके बाद शेखावाटी सहित अन्य जिलों के 100 से अधिक युवकों को पांच से सात लाख रुपए में पेपर बेचा था। एसओजी की जांच के बाद पेपर को आऊट घोषित किया गया।

बीएसटीसी परीक्षा:

बीएसटीसी परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने के तार भी सीकर से जुड़े हुए मिले थी। जांच के बाद पता लगा कि स्ट्रॉन्ग रूम से यहां के युवकों ने पेपर लेकर वायरल किया था। यह मामला भी प्रदेशभर में काफी चर्चा में रहा था।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती:

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2022 में एक पारी की परीक्षा भी रद्द की गई। इसमें सामने आया कि जयपुर के दिवाकर स्कूल से दांतारामगढ़ के एक युवक ने पेपर पार किया था। इसके बाद कई युवकों को पेपर बेचा गया। इस मामले में एसओजी की जांच अभी तक जारी है।

खामोशी के बीच चलती रही जांच

शांति नगर के मकान में सीकर और हिमाचल पुलिस की टीम की जांच खामोशी के साथ चलती रही। किसी को भी मामले की जानकारी नहीं दी गई। हिमाचल के पुलिस के जवान सादा वर्दी में निजी गाड़ी में सवार होकर आए थे। दोपहर डेढ़ बजे टीम जब घर में पहुंची तो एक बारगी लोगों में उत्सुकता बढ़ी। आसपास के लोग एकत्र हो गए, लेकिन टीम ने घर के गेट बंद कर लिए।

घर से कुछ दस्तावेज जब्त किए है:

एसपीयह परीक्षा में ठगी का मामला है। हिमाचल पुलिस की टीम ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से शहर के एक घर में जांच की है। वहां से कुछ दस्तावेज जब्त किए गए हैं। साथ ही घर में रहने वाले लोगों के बयान लिए गए हैं। जांच के बाद ही मामले का खुलासा होगा।

यह भी पढ़े

​​RPSC Recruitment 2022 : हॉस्पिटल केयर टेकर के 50 से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी, इस दिन से कर सकेंगे आवेदन

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts