Saturday, October 1, 2022

Qualcomm ने लॉन्च किए दो नए प्रोसेसर, इन एंड्रॉयड फोन में मिलेगी यह नई सुविधा

 मोबाइल प्रोसेसर की दुनिया की दिग्गज कंपनी क्वालकॉम ने दो नए प्रोसेसर लॉन्च किए हैं. क्वालकॉम ने 20 मई, शुक्रवार को नई जनरेशन के प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 8+ जनरेशन 1 (Snapdragon 8+ Gen 1) और स्नैपड्रैगन 7 जनरेशन 1 (Snapdragon 7 Gen 1) से पर्दा उठा दिया. स्नैपड्रैगन 8+ जनरेशन 1 प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 8 जनरेशन 1 का अपग्रेड वर्जन है, जबकि स्नैपड्रैगन 7 जेनरेशन 1 प्रोसेसर Snapdragon 778G का अपग्रेड वर्जन है. ये प्रोसेसर कुछ खास एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ही दिए जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक, स्नैपड्रैगन 8+ जनरेशन 1 प्रोसेसर फ्लैगशिप स्तर के स्मार्टफोन में दिया जाएगा और स्नैपड्रैगन 7 जनरेशन 1 प्रोसेसर मिड-रेंज स्मार्टफोन में दिया जाएगा.

क्या होगा फायदा
क्वालकॉम के उपाध्यक्ष माइक रॉबर्ट्स के अनुसार, स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 का मकसद यूजर्स को तीव्र और सरल गति प्रदान करना है. उन्होंने बताया कि स्मार्टफोन की दुनिया में 31 फीसदी बाजार पर प्रीमियम स्मार्टफोन का कब्जा है और अगले पांच साल में यह 35 प्रतिशत हो जाना चाहिए. क्वालकॉम को भी उम्मीद है कि सभी स्मार्टफोन राजस्व का 75 प्रतिशत उस प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट से आएगा, जिसकी कीमत 500 डॉलर से अधिक है. क्वालकॉम का अनुमान है कि 200 अरब डॉलर के गेमिंग बाजार का लगभग आधा हिस्सा मोबाइल गेमिंग से आएगा.

स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 प्रोसेसर
क्वालकॉम के मुताबिक, स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 प्रोसेसर अपने पिछले वर्जन Snapdragon 8 Gen 1 की तुलना में 10 प्रतिशत तेज सीपीयू परफॉर्मेंस देगा. यह प्रोसेसर सिंगल चार्ज पर 60 मिनट एक्स्ट्रा गेम प्ले ऑफर करेगा. इसमें चौथी जनरेशन का स्नैपड्रैगन X65 5G मॉडम-आरएफ सिस्टम दिया गया है, जो कि 10Gbps तक की 5G स्पीड मुहैया करता है. नई जनरेशन के प्रोसेसर में Kryo CPU और Adreno GPU मिलेगा.

स्नैपड्रैगन 7 जेन 1 प्रोसेसर
स्नैपड्रैगन 7 जेन 1 प्रोसेसर (Snapdragon 7 Gen 1) के बारे में क्वालकॉम का कहना है कि इसमें Adreno 662 GPU मिलता है. यह पिछले वर्जन की तुलना में 20 प्रतिशत तेज परफॉर्मेंस डिलीवर करता है. यह चिपसेट डुअल 5जी कनेक्टिविटी और 4.4Gbps डाउनलोड स्पीड क्षमता के साथ आता है. इसमें वाई-फाई 6E और ब्लूटूथ 5.3 का सपोर्ट मिलता है. इस प्रोसेसर के साथ 16GB LPDDR5 RAM पेयर की जा सकती है.

क्वालकॉम ने गेमिंग फोन के लिए स्नैपड्रैगन चिप्स के “प्लस” संस्करण लॉन्च किए हैं. स्नैपड्रैगन 865 प्लस की घोषणा जुलाई 2020 में की गई थी. उस चिप ने अधिक प्रदर्शन के लिए एक अपक्लॉक किए गए सीपीयू और जीपीयू का इस्तेमाल किया.

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts