Monday, September 26, 2022

राजस्थान: बिगड़े मौसम ने मचाई तबाही, आंधी-बारिश और ओले, 1 व्यक्ति की मौत

भीषण गर्मी से जूझ रहे राजस्थान में सोमवार को मौसम का मिजाज ऐसा बिगड़ा (Bad weather) कि यह जानलेवा हो गया. जयपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार रात को मौसम ने जबर्दस्त तरीके से करवट बदली.

तेज तूफान और बारिश (Heavy storm and rain) के बाद तापमापी पारा गिर गया और गर्मी काफूर हो गई. इस तूफान के कारण कोटा में हुये हादसे में 1 व्यक्ति की जान चल गई. वहीं प्रदेशभर के अलग-अलग इलाकों में बिजली के पोल और बड़े-बड़े पेड़ धराशायी हो गये. बूंदी समेत कई शहर, कस्बे और गांव अंधेरे में डूब गये. जयपुर और सीकर सहित कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई. जयपुर में करीब 70-75 किलोमीटर की रफ्तार से तूफानी हवायें चली. कई जगह ओले भी गिरे.

जयपुर में रात करीब 9 बजे मौसम तेजी से बदला. धूलभरी तेज हवायें देखते ही देखते तूफान में बदल गई. जयपुर एयरपोर्ट पर रात 10 बजे हवा की स्पीड 70 से 75 किलामीटर प्रति घंटे दर्ज की गई. इससे कई जगह बिजली के पोल गिर गये जिससे लाइट गुल हो गई. जयपुर में करीब एक घंटे तक तूफानी हवायें चलती रही. उसके बाद अच्छी बारिश हुई. इससे तापमापी पारा काफी गिर गया. हालात ये हो गई दिन में जहां तन का झुलसा देने वाली गर्मी चैन नहीं लेने दे रही थी. वहीं रात को बारिश के बाद हल्की सर्दी का अहसास होने लग गया.

कोटा में बिजली गुल होने पर हुआ हंगामा

कोटा में बारिश और अंधड़ से कई इलाकों में हादसे हो गये. इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गये. घायलों का एमबीएस अस्पताल में इलाज चल रहा है. शहर के कई इलाकों में घंटों तक बिजली गुल रही. इसके कारण रात को दादाबाड़ी केडीएल ऑफिस के बाहर लोगों ने जमकर हंगामा किया. कई इलाकों में 6 से 7 घंटे तक बिजली गुल रही.

बूंदी में उड़ गये लोगों के टीन टप्पर

कोटा संभाग के बूंदी जिले में भी तूफान के कारण कई कच्चे मकानों के टीन टप्पर उड़ गये और सैंकड़ों पेड़ तथा बिजली के पोल गिर गये. विभिन्न हादसों में आधा दर्जन लोग घायल हो गये. कई इलाकों में बिजली गुल हो गई. झालावाड़ में भी तेज धूलभरी आंधी के कारण शहर में बिजली गुल हो गई. बीकानेर में तेज अंधड़ के बाद हुई बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया.

सीकर में झमाझम बारिश

सीकर जिले में तेज अंधड़ के बाद जिला मुख्यालय पर झमाझम बारिश हुई. आंधी से कई जगह पेड़ और होर्डिंग गिर गये. श्रीगंगानगर के रावला में अंधड़ के कारण एक फैक्ट्री दीवार गिरने से उसके नीचे दबने से 3 दर्जन भेड़ों की मौत हो गई. रावला मंडी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई. अलवर के बानसूर में ट्रांसफार्मर गिर जाने से पूरी रात विद्युत आपूर्ति बाधित रही. प्रतापगढ़ में मंगलवार को सुबह मौसम का मिजाज बदला. वहां अल सुबह जोरदार बारिश हुई.

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts