Wednesday, September 28, 2022

Rajasthan: अक्षय तृतीया और ईद पर नहीं होगी बिजली की कटौती, जाने क्या है वजह

राजस्थान में हो रही बिजली की कटौती (Power cut) से अब राहत मिलने वाली है। सोमवार से सुबह छह बजे के बाद राजस्थान ऊर्जा विकास निगम की ओर से कहीं पर भी बिजली की कटौती नहीं करने के आदेश दिए गये हैं। बिजली कटौती को रोकने में बिजली कंपनियों की लाज अक्षय ऊर्जा ने बचाई है। राजस्थान की थर्मल इकाइयों में पहले कोयले की कमी और फिर तापमान बढ़ने से बढ़ी बिजली की डिमांड ने मुश्किलें खड़ी कर दी थी। लेकिन 30 अप्रेल के बाद विंड एनर्जी के उत्पादन में सुधार हुआ। लिहाजा अक्षय तृतीया और ईद (Akshaya Tritiya and Eid) पर बिजली की कटौती नहीं होगी।

सूरतगढ़ की चौथी इकाई से 250 मेगावाट का बिजली उत्पादन शुरू हो गया। वहीं राजवेस्ट की सात इकाइयों के लिए कोयल के खनन की अनुमति मिलने के बाद उसकी इकाइयों से भी उत्पादन शुरू होने से फिलहाल बिजली की कटौती को रोक दिया गया है। बिजली की उपलब्धता का लगातार रिव्यू किया जा रहा है। आगे उसके आधार पर कटौती तय की जायेगी।

उद्योगों का पावर कट भी हटाया
राजस्थान में बिजली की मांग और आपूर्ति बनाए रखने वाली कंपनी राजस्थान ऊर्जा विकास निगम की ओर से एक मई सुबह छह बजे से प्रदेश में कहीं पर भी बिजली कटौती नहीं करने के निर्देश दिए जाने के बाद कटौती पर रोक दी गई। 2 मई को प्रदेश के राजधानी जयपुर समेत कहीं पर भी बिजली की कटौती नहीं की गई है।उद्योगों में जो पावर कट लगाया गया था वो एक मई को हटा लिया गया था। लेकिन इसमें देखा जा रहा है कि बिजली की उपलब्धता है तो किसी तरह का कोई कट नहीं रहेगा। लेकिन शॉर्टफॉल होगा तो इसे रि-शेड्यूल किया जायेगा। read more- Bhool Bhulaiyaa 2: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा फिल्म का टाइटल ट्रैक, जाने कब है रिलीज डेट

कृषि बिजली के लिये तीन ब्लॉक की व्यवस्था रहेगी
वहीं कृषि के लिये दी जाने वाली बिजली के तीन ब्लॉक चार-चार घंटे के बनाए गए हैं. उनके फिलहाल बने रहने की उम्मीद है। बिजली कंपनियों के सूत्रों के मुताबिक बिजली की मांग और आपूर्ति के रिव्यू के आधार पर बिजली कटौती होगी। अक्षय तृतीया और ईद के त्यौहार पर बिजली की पूरी आपूर्ति की जाएगी। त्यौहार पावर कट से फ्री रहेंगे।

अक्षय तृतीया और ईद पर बिजली की आपूर्ति की जाएगी
ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए सांवत ने बताया की अक्षय तृतीया और ईद पर बिजली की आपूर्ति की जाएगी। किसी तरह का कोई पावर कट नहीं रहेगा। चूंकि ग्रामीण क्षेत्रों में अक्षय तृतीया पर विवाह आयोजन होते हैं। लिहाजा वहां पर भी बिजली की उपलब्धता रहेंगी। read more- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की जनता से अपील, संकट की इस घड़ी में बिजली-पानी बचाएं

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts