Saturday, October 1, 2022

Rajasthan : पिंक सिटी जयपुर को जानते होंगे लेकिन क्या आपको पता है किस शहर को कहते हैं ब्लू सिटी

पिंक सिटी (Pink City) के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन क्या आपको ब्लू सिटी (Blue City) के बारे में पता है. ब्लू सिटी यानी जोधपुर (Jodhpur) एक ऐसा नाम है जिसके बारे में कम लोग जानते हैं. जोधपुर की ख़ूबसूरती उस समय छलक कर आती है जब सूर्योदय और सूर्यास्त होता है.

ब्लू सिटी के नाम से पहचाने जाने वाले इस खूबसूरत शहर को बसे हुए लगभग 558 साल हो गए जिसे राव जोधा ने बसाया था. इस शहर को सूर्यनगरी के नाम से इसलिए जाना जाता है क्योंकि यहां पर सूर्यदेवता ज़्यादा वक़्त तक ठहरता है. वहीं ब्लू सिटी कहलाने के पीछे बड़ी वजह यह है कि इस शहर में घरों व महलों में नीलें रंग के पत्थर लगे हुए हैं.

ये जगहें हैं फेमस

जोधपुर में घूमने के लिए कई ऐसी जगहें हैं जो शहर के शाही इतिहास और संस्कृति को  बताती हैं. जोधपुर नीले रंग में रंगे मकानों से भरा पड़ा है. जोधपुर शहर में ऊंचाई पर स्थित उम्मेद भवन पैलेस कला का एक अदभुत उदाहरण है. इसका निर्माण सन 1928 से सन 1943 के बीच जोधपुर के राजा उम्मेद सिंह ने करवाया था. पूरी तरह से सफेद दूधिया पत्थर से बने जसवंत थाड़ा को राजस्थान का ताजमहल कहा जाता है. इसके अलावा मेहरानगढ़ का किला, मंडोर गार्डन, कायलाना झील फेमस है.

read more- Rajasthan Breaking News: राजसमंद में चलती बस में लगी आग, 50 यात्रियों ने कूद कर बचाई अपनी जान और बस जलकर हुई खाक

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts