Monday, September 26, 2022

Rajasthan Weather Alert: प्रदेश में भीषण गर्मी से लोगों का जनजीवन प्रभावित, राज्य के कई जिलों में चल रहीं भीषण लू

राजस्थान मौसम अपडेट की खबर में आपको बता दें कि राजस्थान के कई जिले भीषण लू की चपेट में हैं। राज्य के अधिकतर हिस्सों में गुरुवार को गर्म हवाओं का असर देखने को मिला है और यह आज भी जारी है। अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा बाड़मेर और धौलपुर में रहा है। यहां भीषण लू के चलने और तापमान में बढ़ोतरी की वजह से आम लोगों का जनजीवन प्रभावित रहा है। प्रदेश के प्रमुख जिलों में तापमान में एक डिग्री से चार डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।


मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को बाड़मेर-धौलपुर 47.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ राज्य के सबसे गर्म स्थान रहे। हनुमानगढ़ के सांगरिया में 46.8 डिग्री, चूरू में 46.6 डिग्री, करौली-पिलानी में 46.5 डिग्री सेल्सियल रहा। गंगानगर-अलवर में 46.2 डिग्री, नागौर में 46.1 डिग्री, जैसलमेर-बीकानेर में 46 डिग्री, बांरा-अंता में 45.9 डिग्री और सवाईमाधोपुर में 45.7 डिग्री पारा पहुंच गया है।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी पारा 45.5 डिग्री दर्ज किया गया, कोटा में भी 45.5 डिग्री अधिकतम तापमान रहा। जोधपुर में 45.1 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 45 डिग्री और अन्य जगहों पर 44 डिग्री सेल्सियस तक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक, आगामी 48 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर भागों का अधिकतम तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाएगा। मतलब साफ है कि अभी भीषण लू का प्रकोप अगले 48 घंटे तक बना रहेगा।

प्रदेश में 22-23 मई को एक नए पश्चिमी विक्षोभ से राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ आंधी और हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें, तो 25 मई से शुरू होने वाले नौतपा से पहले बारिश होने और आंधी चलने के आसार हैं। प्रदेश में 21 मई से नए वेदर सिस्टम एक्टिव होने की संभावना है। इस वेस्टर्न डिर्स्टबेंस से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर और भरतपुर समेत 10 जिलों में 2 दिन हल्की बारिश हो सकती है।

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts