Wednesday, September 28, 2022

Rajasthan Weather Alert : प्रदेश में भीषण गर्मी से मिली राहत, मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में बारिश का किया यलो अलर्ट जारी

मौसम अपडेट की खबर में आपको बता दें कि राजस्थान के अधिकतर शहरों में मौसम में बदलाव के चलते अधिकतम तापमान में दो से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के अधिकांश स्थानों का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया जिससे लोगों को लू से राहत मिली है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, प्रदेश में सोमवार को झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू जिले में मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं। इससे प्रदेश के तापमान में गिरावट देखने को मिली है।

जयपुर में सोमवार को अधिकतम तापमान करीब तीन डिग्री गिरकर 41.3 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, रात का तापमान फिलहाल 32.3 डिग्री पर स्थिर रहा है। यहां पर दिन में गर्म हवाओं ने आमजन को लू के थपेडों का अहसास कराया। सुबह शाम को तापमान में हल्की गिरावट थी तो दिन में तीखी धूप ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को धौलपुर 46.1 डिग्री तापमान के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. वहीं, अलवर में 44.2 डिग्री, चूरू में 44 डिग्री, करौली -पिलानी में 43.9 डिग्री, जैसलमेर में 43.5 डिग्री, कोटा-फलौदी में 43.4 डिग्री, चित्तौड़गढ़-बाड़मेर में 43 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. राज्य के अन्य प्रमुख शहरों के अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस से लेकर 39.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार तापमान में गिरावट जारी रहेगी और प्रदेश में मंगलवार को भी तापमान में गिरावट जारी रहेगी। साथ ही जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग में मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ ही हल्की बूंदाबादी होने की संभावना है। वहीं झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू जिले में मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इन इलाकों में लू का प्रकोप अब भी जारी रहेगा। विभाग ने इन जिलों में लू का यलो अलर्ट जारी किया है।

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts