Saturday, October 1, 2022

बुरी तरह से तप रहा राजस्थान…कई जिलों में लू का कहर, प्रचंड गर्मी के बीच बीकानेर के बज्जू में कई पेड़ों में लगी आग

राजस्थान में तपती गर्मी और लू (Rajasthan Heatwave Alert) से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है। दिन के समय सूरज की तपिश की इतनी ज्यादा है कि लोगों को घरों से निकलना भी दूभर हो गया है। खास तौर से उत्तरी राजस्थान में भीषण लू का असर नजर आ रहा है। हालांकि, रविवार को सूबे में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, बीकानेर के बज्जू में इंदिरा गांधी नहर के किनारे लगे पेड़ों में रविवार को अचानक आग लग गई। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, अधिक गर्मी के कारण पेड़ों में ये लगी है।

राजस्थान में तपती गर्मी और लू से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है। दिन के समय सूरज की तपिश की इतनी ज्यादा है कि लोगों को घरों से निकलना भी दूभर हो गया है। खास तौर से उत्तरी राजस्थान में भीषण लू का असर नजर आ रहा है। हालांकि, रविवार को सूबे में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, बीकानेर के बज्जू में इंदिरा गांधी नहर के किनारे लगे पेड़ों में रविवार को अचानक आग लग गई। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, अधिक गर्मी के कारण पेड़ों में ये लगी है।

भीषण लू से इन जिलों में आम जनजीवन प्रभावित
राज्य के प्रमुख शहरों में शनिवार रात का तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग के अनुसार, राज्य के सात जिलों पिलानी, चूरू, धौलपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़ के संगरिया, अलवर और करौली में रविवार को भीषण लू चली। इसके अलावा, 10 जिलों टोंक, अलवर, कोटा, फलौदी, बीकानेर, नागौर, बूंदी, बारां, जालौर, सवाई माधोपुर में भी लू का प्रकोप रहा।

बीकानेर के बज्जू स्थित नहर किनारे पेड़ों लगी आग
बीकानेर के बज्जू में इंदिरा गांधी नहर के किनारे लगे पेड़ों में रविवार को अचानक आग लग गई। आग तीन किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र में फैल गई। वन विभाग, पुलिस प्रशासन की दमकल ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। बज्जू के थाना प्रभारी भूप सिंह ने बताया कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना के आरडी 923 से 931 के बीच आग लगी है। आग की चपेट में एक हजार से अधिक पेड़ आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि शुरुआत जांच में आग अधिक गर्मी के कारण लगा हुआ माना जा रहा।

यह भी पढ़े

Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण शुरू…ऐसे देखें ब्‍लड मून का लाइव रोमांचक नजारा! जानें सारी डिटेल्‍स

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts