Saturday, October 1, 2022

राजस्थान बोर्ड कल जारी करेगा 12वीं साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट, यूं देखें अपना परीक्षा परिणाम

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर ( RBSE or BSER ) कल दोपहर 2 बजे 12वीं साइंस और कॅामर्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी करने जा रहा है।। जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बोर्ड के प्रशासक एल.एन. मंत्री बोर्ड परिसर स्थित कॅान्फ्रेन्स हॅाल में रिजल्ट जारी करेंगे। बोर्ड सचिव श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि सीनियर सैकंडरी विज्ञान में 2, 32,005 और वाणिज्य वर्ग में 27, 339 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं।

बोर्ड सबसे पहले 12वीं साइंस और कॉमर्स के नतीजे जारी करने जा रहा है। इसके बाद आर्ट्स के नतीजे जारी किए जाएंगे। रिजल्ट जारी होने पर विद्यार्थी अपना परिणाम rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। इस साल राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा के लिए करीब 20 लाख छात्र-छात्राएं उपस्थित हुए थे। 

बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को सभी विषयों में अलग-अलग न्‍यूनतम 33 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने होंगे। प्रैक्टिकल और थ्‍योरी के नंबर अलग-अलग 33 फीसदी अंक लाना जरूरी होगा।

रिजल्ट वेबसाइट डायरेक्ट लिंक, यहां मिलेगा परिणाम

रिजल्‍ट के बाद स्टूडेंट्स को रीइवेल्‍यूएशन कराने का मौका दिया जाएगा। किसी स्‍टूडेंट को लगता है कि उसके नंबर अपेक्षा से कम हैं, तो वह रीइवेल्‍यूएशन के लिए आवेदन कर सकेगा। इसके अलावा जो स्‍टूडेंट एक या दो पेपर में फेल होंगे, उनके लिए राजस्थान बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा भी आयोजित करेगा।

आरबीएसई 12वीं की परीक्षा इस बार 24 मार्च से और 10वीं की परीक्षा 31 मार्च से शुरू हुईं थीं। पिछले साल के आरबीएसई 12वीं रिजल्ट की बात करें तो 12वीं साइंस का परिणाम 91.96 प्रतिशत रहा था। वहीं राजस्थान बोर्ड 12वीं कॉमर्स में 94.49 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे। आर्ट्स में कुल 90.70 फीसदी बच्चे पास हुए थे। 

मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी दिल्ली में 330 करोड़ रूपए की लागत से बनेगा नेहरू यूथ ट्रांजिट हॉस्टल एंड फैसिलिटेशन सेंटर

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts