Saturday, October 1, 2022

REET 2022 : इस तारीख से शुरू होगी रीट के लिए आवेदन की प्रक्रिया,यहाँ पढ़े कैसे कर सकेंगे आवेदन

REET 2022: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की ओर से राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी रीट (REET-2022) का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। बोर्ड की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर यह शेड्यूल जारी हो चुका है। जो भी उम्मीदवार रीट की प्रक्रिया के जारी होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वह बोर्ड द्वारा जारी किए गए शेड्यूल को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। हम इस खबर में आपको REET-2022 की महत्वपूर्ण तारीखों से अवगत कराएंगे।

REET 2022 के लिए इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से  राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी रीट-2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 18 अप्रैल, 2022 से शुरू की जाएगी। वहीं, आवेदन के लिए आखिरी तारीख एक महीने के बाद 18 मई, 2022 को निर्धारित की गई है। चूकि रीट एक बहुचर्चित परीक्षा है इस कारण इसके लिए लाखों की संख्या में आवेदन आने की उम्मीद है।

इसलिए इच्छुक उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले ही अपना आवेदन पूरा कर लें। ताकि आधिकारिक वेबसाइट पर आने वाली तकनीकी समस्याओं से बचा जा सके। उम्मीदवर इस बात का भी खास ख्याल रखें कि इस परीक्षा के लिए आवेदन की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी। अन्य किसी भी माध्यम से आवेदन स्वीकृत नहीं किए जाएंगे।

जानें कब होगी परीक्षा?

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी रीट (REET-2022) का आयोजन 23 और 24 जुलाई, 2022 को करेगा। हालांकि, परीक्षा केंद्रों की उपलब्धतता को देखते हुए इसमें परिवर्तन भी किए जा सकते हैं। इससे जरूरी कोई भी अपडेट राजस्थान बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी करेगा। 

आजीवन रहेगी वैद्यता

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी रीट के लिए इस बार पदों की संख्या 62 हजार रखी गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि रीट 2021 की लेवल-2 परीक्षा रद्द कर दी गई थी। अब उन सीटों को भी इस साल की रीट से जोड़ दिया गया है। बता दें कि रीट सर्टिफिकेट की की वैद्यता अब आजीवन रहेगी। इस परीक्षा के लिए न्यूनतम 18 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

कैसे कर सकेंगे आवेदन? 

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 18 अप्रैल, 2022 से rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी होने वाले लिंक reetraj2022 पर जाकर सभी जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन कर के अपना आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवार आवेदन को पूरा करने के बाद इसका प्रिंट आऊट भी निकाल लें। 

यह भी पढ़े

इन 7 जिलों से होकर निकलेगी बुलेट ट्रैन, जाने क्या है पूरी खबर

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts