Wednesday, September 28, 2022

राजस्थान में सरकारी नौकरियों के बदले नियम,मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा फैसला, सरकार ने अधिकांश भर्तियों में खत्म किया इंटरव्यू

Rajasthan Sarkari Naukri 2022 Latest Update : राजस्थान में अलग-अलग सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए अब एक कॉमन एन्ट्रेंस टेस्ट (Common Entrance Test) होगा. राज्य कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तर्ज पर पात्रता परीक्षा आयोजित करेगी. ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी (ग्राम लेखाकार), मंत्रिस्तरीय कर्मचारी जैसे सरकारी पदों पर भर्ती के लिए अब अलग से परीक्षा नहीं होगी. इनकी जगह अब एक कॉमन परीक्षा आयोजित की जायेगी. राज्य मंत्रिमंडल ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) परीक्षा को छोड़कर बाकी परीक्षाओं में इंटरव्यू की प्रक्रिया को भी पूरी तरह से खत्म करने का फैसला लिया है.

प्रस्ताव के अनुसार, राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं ( संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा द्वारा सीधी भर्ती) नियम 1999 में साक्षात्कार के प्रावधान वाले पदों एवं कुछ विशिष्ट सेवा नियमों में साक्षात्कार जारी रखा जाएगा तथा इनमें भी साक्षात्कार का भारांक (वेटेज), कुल अंकों का अधिकतम 10 प्रतिशत ही होगा. ऐसे 4 सेवा नियमों में भी साक्षात्कार जारी रखने का निर्णय लिया गया है, जिनमें कार्य प्रकृति के कारण संवाद कौशल की आवश्यकता होती है.

इन सेवाओं के लिए होने वाली भर्तियों में साक्षात्कार होगा. राज्य सरकार द्वारा उच्च स्तरीय विचार-विमर्श के बाद इन नियमों में संशोधन किया गया है. उल्लेखनीय है कि 10 मई, 2022 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास पर राज्य मंत्रिमंडल बैठक में भर्तियों से साक्षात्कार का प्रावधान हटाने का अहम निर्णय लिया गया था.

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts