Saturday, October 1, 2022

IPL 2022 Playoff: प्लेऑफ मैच में बारिश होने पर कैसे होगा विजेता का फैसला?

आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबलों के लिए गवर्निंग काउंसिल ने नए नियमों के बारे में बताया है। क्वालीफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 में बारिश के कारण मैच में बाधा पहुंचती है और नियमित समय में मैच पूरा नहीं हो पाता है तो सुपर ओवर होगा। वहीं, फाइनल मुकाबले के लिए एक रिजर्व डे को रखा गया है। अगर बारिश या किसी अन्य कारणों से फाइनल मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मुकाबला खेला जाएगा।

क्वालीफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 में अगर एक भी ओवर नहीं हुआ तो विजेता का फैसला अंक तालिका के आधार पर होगा। अंक तालिका में आगे रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा। इन तीन मैचों के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं है। फाइनल मैच 29 मई को होना है। इसलिए 30 मई को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। खिताबी मुकाबला रात आठ बजे से खेला जाएगा।

आईपीएल के प्लेऑफ मैच कोलकाता और अहमदाबाद में खेले जाएंगे। कोलकाता में 24 मई को क्वालीफायर-1 और 25 मई को एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा। वहां बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में मैच नहीं होने की स्थिति में क्वालीफायर-1 में गुजरात टाइटंस और एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाएंट्स को फायदा पहुंच सकता है।

पहले क्वालीफायर में 24 मई को राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत गुजरात टाइटंस से होगी। वहीं, 25 मई को एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीमें आमने-सामने होंगी। गुजरात अंक तालिका में पहले और राजस्थान दूसरे स्थान पर है। वहीं, लखनऊ तीसरे और आरसीबी चौथे नंबर पर है। दूसरा क्वालीफायर (27 मई) और फाइनल (29 मई) अहमदाबाद में खेला जाना है।

आईपीएल के अनुसार ,”प्लेऑफ” मैच में जरूरत पड़ने पर मैच के ओवरों की संख्या को कम से कम पांच ओवर किया जा सकता है। अगर इन पांच ओवरों में खेल पूरा नहीं हो पाता है तो सुपर ओवर होगा। वहां भी अगर नतीजा नहीं निकल पाता है तो अंक तालिका में बेहतर स्थान पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।’’

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts