Saturday, October 1, 2022

राजस्थान में आज फिर से गर्मी का टॉर्चर, तीन दिन तक नहीं मिलेगी राहत, पढ़ें डिटेल्स

राजस्थान में दो दिन पहले पश्चिमी विक्षोम सक्रिय होने के बाद तापमान (Today temperature ) में गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन आज बुधवार से फिर पारा चढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें, तो एक बार फिर से लू के गर्म थपेड़े लोगों को झुलसाएंगे। ऐसे में लोगों में आने वाले दिनों में लू से बचने की सलाह दी गई है। विभाग का कहना है कि प्रदेश में आने वाले दिनों में फिर से गर्मी बढ़ने के आसार है। 25 मई से प्रदेश में नौतपा शुरू होगा, जो 2 जून तक चलेगा। इस बीच अगर बारिश होती है, तो प्रदेशवासियों को राहत मिल सकती है। राजस्थान में मानसून जून के दूसरे सप्ताह तक आने की संभावना है।

बुधवार से फिर चलेगी लू
इस बीच बुधवार से फिर से प्रदेश में लू का दौर हावी monsoon होगा। दो दिन गर्मी से मिली राहत के बाद अब फिर से लू और तपन का सिलसिला शुरू होगा। इसके चलते तापमान बढ़ने से गर्मी का दौर जारी रहेगा। गुरुवार और शुक्रवार को प्रचंड लू चलने के बाद तापमान में हल्की गिरावट तो होगी, लेकिन लू फिर भी बंद नहीं होगी। उसके कुछ दिनों बाद ही नौतपा भी शुरू होना है।

पूर्व में धौलपुर और पश्चिम में श्रीगंगानगर रहा सबसे ज्यादा गर्म
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में मंगलवार को हालांकि तापमान में दिनभर गिरावट दर्ज की गई, लेकिन दोपहर होते- होतो पारा चढ़ गया। बीते दिन पूर्वी राजस्थान में धौलपुर में सबसे अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस और पश्चिमी राजस्थान में श्रीगंगानगर में 45.1 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा चूरू में 44 डिग्री , पिलानी में 43.9 और जैसलमेर में 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts