Saturday, October 1, 2022

WhatsApp ने बैन किए 1.8 मिलियन से ज्यादा अकाउंट, जाने क्या है वजह

वॉट्सएप (WhatsApp) ने सोमवार को जानकारी दी कि उसने नए आईटी (IT) नियम 2021 का अनुपालन करते हुए मार्च के महीने में भारत में 18 लाख से अधिक खातों को बंद कर दिया है। प्लेटफॉर्म ने फरवरी में देश में ऐसे 14 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया था। कंपनी ने बताया कि उसे देश से उसी महीने में 597 शिकायत रिपोर्ट भी मिलीं और ‘कार्रवाई’ वाले 74 खाते थे।

क्या कहा प्रवक्ता ने

वॉट्सएप के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा, “आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने मार्च 2022 महीने के लिए अपनी रिपोर्ट पब्लिश की है। इस यूजर-सिक्योरिटी रिपोर्ट में यूजर की शिकायतों का विवरण और वॉट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ वॉट्सएप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं।” प्रवक्ता ने कहा, “वॉट्सएप ने मार्च महीने में 1.8 मिलियन (1,805,000) से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।” Read more- PM Modi Europe Visit: बर्लिन पहुंचे PM मोदी भारतीयों से की मुलाकात, माता की जय, वंदे मातरम के नारे से गुंज उठा बर्लिन

कैसे किया गया बैन

कंपनी ने कहा, “वर्षो से, हमने अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।” नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts