Monday, September 26, 2022

12वीं के एग्जाम पेपर में कांग्रेस पर सवाल, शिक्षा मंत्रालय ने मांगा राजस्थान सरकार से माँगा जवाब

 केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 12वीं कक्षा के राजनीति विज्ञान के प्रश्न पत्र में ‘कांग्रेस पार्टी की उपलब्धियों’ के बारे में प्रश्न पूछे जाने को लेकर राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग को पत्र लिखा है. राजनीति विज्ञान के प्रश्न पत्र में 6 प्रश्न पूछे गए हैं.

मांगा जवाब

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Union Education Ministry ) द्वारा राजस्थान के शिक्षा विभाग को लिखे पत्र में कहा गया है कि प्रश्न पत्र की प्रासंगिक प्रतियों के साथ मीडिया के एक वर्ग में समाचार प्रकाशित हुआ है. इस समाचार को लेकर राज्य सरकार की टिप्पणियां और संबंधित जानकारी विभाग को भेजी जा सकती हैं.

बीजेपी ने साधा निशाना

वहीं, बीजेपी ने इस मुद्दे पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) पर निशाना साधा है. पार्टी ने ट्वीट किया है कि राजनीति विज्ञान के इस प्रश्न पत्र को देखकर कई छात्रों को तो यह भी समझ नहीं आया कि परीक्षा राजनीति विज्ञान की थी या कांग्रेस के इतिहास की.

राजस्थान में चल रही हैं परीक्षाएं

बता दें कि राजस्थान में बोर्ड परीक्षाएं चल रही है. 21 अप्रैल को राजनीति विज्ञान की परीक्षा में 23 प्रश्न पूछे गए थे. इनमें से 6 सवाल कांग्रेस पार्टी को लेकर थे. इन प्रश्नों में कांग्रेस पार्टी के इतिहास और उपलब्धियों से जुड़े सवाल पूछे गए थे.

पेपर हुआ था वायरल

इसके बाद पेपर वायरल हो गया था. जिसके बाद राजस्थान बीजेपी ने गहलोत सरकार पर सवाल उठाए थे. बीजेपी का कहना था कि ये सवाल नहीं है, बल्कि पार्टी का महिमांडन किया जा रहा है. 

यह भी पढ़े

राज्य सरकार ने 239 आरएएस अधिकारियों की तबादला सूची जारी कर दी, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

आपकी राय

क्या मायावती का यूपी चुनावों में हार के लिए मुस्लिम वोटों को जिम्मेदार ठहराना सही है?

View Results

Loading ... Loading ...

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Latest Posts